पीएम मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात, यूक्रेन और अफगानिस्तान के हालात पर की चर्चा

पीएम का विदेश दौरा पीएम मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात, यूक्रेन और अफगानिस्तान के हालात पर की चर्चा

IANS News
Update: 2022-05-05 04:00 GMT
पीएम मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात, यूक्रेन और अफगानिस्तान के हालात पर की चर्चा
हाईलाइट
  • पीएम मोदी ने की फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों से मुलाकात
  • यूक्रेन और अफगानिस्तान के हालात पर की चर्चा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कोपेनहेगन में दूसरे भारत-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन से वापस जाते समय फ्रांस का दौरा किया।

पेरिस में, प्रधानमंत्री मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने आमने-सामने और प्रतिनिधिमंडल स्तर के प्रारूपों में बैठक की, जहां उन्होंने यूक्रेन और अफगानिस्तान की स्थिति सहित कई मुद्दों पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने रक्षा, अंतरिक्ष, अर्थव्यवस्था, असैन्य परमाणु और लोगों से लोगों के बीच संबंधों में सहयोग सहित द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला पर चर्चा की।

दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा ²ष्टिकोण का भी जायजा लिया और भारत-फ्रांस रणनीतिक साझेदारी को वैश्विक भलाई के लिए एक ताकत बनाने के लिए मिलकर काम करने के तरीकों पर चर्चा की।

प्रधानमंत्री की फ्रांस यात्रा न केवल दोनों देशों के बीच बल्कि दोनों नेताओं के बीच भी मजबूत दोस्ती और सद्भावना को प्रदर्शित करती है।

प्रधानमंत्री मोदी ने राष्ट्रपति मैक्रों को जल्द से जल्द भारत आने का न्योता दिया।

बैठक के दौरान, फ्रांस ने रूसी सेनाओं द्वारा यूक्रेन के खिलाफ गैरकानूनी और अकारण आक्रामकता की अपनी कड़ी निंदा दोहराई।

भारत और फ्रांस ने यूक्रेन में जारी संघर्ष और मानवीय संकट पर गंभीर चिंता व्यक्त की।

उन्होंने यूक्रेन में नागरिकों की मौत की स्पष्ट रूप से निंदा की और लोगों की पीड़ा का तत्काल अंत खोजने के लिए बातचीत और कूटनीति को बढ़ावा देने के लिए पार्टियों को एक साथ लाने के लिए शत्रुता को तत्काल समाप्त करने का आह्वान किया।

दोनों देशों ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर, अंतर्राष्ट्रीय कानून और राज्यों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

दोनों नेताओं ने यूक्रेन में संघर्ष के क्षेत्रीय और वैश्विक प्रभावों पर चर्चा की और इस मुद्दे पर समन्वय तेज करने पर सहमत हुए।

इसके अलावा, भारत और फ्रांस वैश्विक खाद्य सुरक्षा और पोषण की वर्तमान वृद्धि के बारे में गहरी चिंता व्यक्त करते हैं, जो पहले से ही कोविड-19 महामारी से प्रभावित है।

एक बयान में कहा गया है कि दोनों देश यूक्रेन में संघर्ष के कारण बढ़ते खाद्य संकट के जोखिम को दूर करने के लिए एक समन्वित, बहुपक्षीय प्रतिक्रिया को सक्षम करने के लिए प्रतिबद्ध हैं, जिसमें फूड एंड एग्रीकल्चर रेसिलियंस मिशन (एफएआरएम) जैसी पहल शामिल हैं, जिसका उद्देश्य बाजारों और एकजुटता के लिए अच्छी तरह से काम करना सुनिश्चित करना है।

अफगानिस्तान पर, भारत और फ्रांस ने मानवीय स्थिति और मानवाधिकारों के उल्लंघन पर गंभीर चिंता व्यक्त की और एक शांतिपूर्ण, सुरक्षित और स्थिर अफगानिस्तान के लिए मजबूत समर्थन दोहराया। साथ ही इसकी संप्रभुता, एकता और क्षेत्रीय अखंडता के लिए सम्मान और इसके आंतरिक मामलों में गैर-हस्तक्षेप पर जोर दिया।

उन्होंने समावेशी और प्रतिनिधि सरकार और महिलाओं, बच्चों और अल्पसंख्यकों के अधिकारों का सम्मान करने का आह्वान किया।

दोनों देशों ने यूएनएससी प्रस्ताव 2593 (2021) की भी पुष्टि की और दुनिया के अन्य हिस्सों में आतंकवाद फैलाने के लिए अफगान क्षेत्र के उपयोग के लिए शून्य सहिष्णुता पर जोर दिया और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सहित इस संबंध में मिलकर काम करने पर सहमत हुए।

इस बीच, भारत और फ्रांस के बीच समुद्री सहयोग विश्वास के नए स्तर पर पहुंच गया है और पूरे हिंद महासागर में अभ्यास, आदान-प्रदान और संयुक्त प्रयासों के माध्यम से जारी रहेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News