मोदी दुनिया के तीसरे सबसे 'लोकप्रिय नेता', पुतिन-ट्रंप को भी पछाड़ा

मोदी दुनिया के तीसरे सबसे 'लोकप्रिय नेता', पुतिन-ट्रंप को भी पछाड़ा

Bhaskar Hindi
Update: 2018-01-12 03:36 GMT
मोदी दुनिया के तीसरे सबसे 'लोकप्रिय नेता', पुतिन-ट्रंप को भी पछाड़ा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का डंका एक बार फिर बजा है। इंटरनेशनल एजेंसी गैलप इंटरनेशनल के सर्वे में पीएम मोदी ने दुनिया के "लोकप्रिय नेताओं" की लिस्ट में तीसरा नंबर हासिल किया है। ये पहली बार है जब इस सर्वे में किसी भारतीय नेता को इतनी बड़ी रैंक मिली है। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप और रूस के प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन को भी पछाड़ दिया है।

दुनिया के 30% लोगों की पहली पसंद हैं मोदी

गैलप इंटरनेशनल के सर्वे में पीएम मोदी दुनिया के तीसरे सबसे लोकप्रिय नेता है। इस सर्वे में एजेंसी ने अलग-अलग देशों के 53,769 लोगों से उनकी राय ली है। इन सभी लोगों से पसंदीदा शख्सियतों के बारे में पूछा गया था। इस सर्वे में दुनिया के 30% लोगों ने मोदी को अपनी पहली पसंद बताया है, जबकि 22% लोगों ने मोदी के विपक्ष में वोटिंग की है। इस लिहाज से पीएम मोदी का स्कोर +8 रहा और वो तीसरे नंबर पर हैं।



भारत में 84% लोग मोदी को करते हैं पसंद

गैलप इंटरनेशनल के सर्वे के मुताबिक भारत में 84 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को पहली पसंद बताया, अफगानिस्तान में 69 फीसदी लोगों की पसंद पीएम मोदी हैं, बांग्लादेश में 51 फीसदी, इराक में 48 फीसदी और मैक्सिको में 55 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी को पहली पसंद बताया है। पाकिस्तान में 74 फीसदी लोगों ने पीएम मोदी के खिलाफ वोट दिया है जबकि उन्हें पसंद करने वाले पाकिस्तान में केवल 20 फीसदी लोग हैं।

 



ट्रंप और पुतिन को भी पछाड़ा

इस सर्वे में पीएम मोदी ने अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप और रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमिर पुतिन को भी पछाड़ दिया है। इस लिस्ट में अमेरिकी प्रेसिडेंट डोनाल्ड ट्रंप 11वें नंबर पर हैं और उनका स्कोर -27 है। ट्रंप को 31% लोगों ने पसंद किया है, जबकि उनके विपक्ष में 58% वोट पड़े हैं। इसी तरह से रूसी प्रेसिडेंट व्लादिमिल पुतिन 6वें नंबर पर हैं। पुतिन के सपोर्ट में 43% लोगों ने वोट किया है, जबकि 40% लोगों ने उनके खिलाफ वोट डाला है और उनका स्कोर +3 है। वहीं चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग भी इस लिस्ट में मोदी के बाद आते हैं। जिनपिंग इस लिस्ट में +6 के साथ 5वें नंबर पर हैं। जिनपिंग के सपोर्ट में 37% वोट पड़े हैं और 31% लोगों ने उन्हें नकार दिया है।

फ्रेंच प्रेसिडेंट पहले और एंजेला मार्केल दूसरे नंबर पर

इस लिस्ट में फ्रेंच प्रेसिडेंट एमैनुअल मैक्रॉन +21 के स्कोर के साथ पहले नंबर पर हैं। उनके सपोर्ट में 45% वोट आए हैं जबकि 24% लोगों ने उनके विपक्ष में वोट किया है। जबकि जर्मनी की चांसलर एंजेला मार्केल इस लिस्ट में +20 के स्कोर के साथ दूसरे नंबर पर हैं और पीएम मोदी +8 के साथ तीसरे नंबर पर आए हैं। इसके बाद ब्रिटिश पीएम थेरेसा मे इस लिस्ट में चौथे नंबर पर हैं। उनको +7 स्कोर मिला है। वहीं सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुल अजीज (-6) 7वें नंबर पर, इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू (-8) 8वें नंबर पर और 9वें नंबर ईरानी प्रेसिडेंट हसन रूहानी (-9) हैं। इस लिस्ट में 10वें नंबर पर तुर्की के प्रेसिडेंट रोसेप तैयप एर्दोगॉन हैं। 

Similar News