जनजातीय गौरव दिवस पर पीएम मोदी को मिले कई इलाकों के आदिवासी गिफ्ट

बिरसा मुंडा जयंती जनजातीय गौरव दिवस पर पीएम मोदी को मिले कई इलाकों के आदिवासी गिफ्ट

ANAND VANI
Update: 2021-11-15 06:32 GMT
जनजातीय गौरव दिवस पर पीएम मोदी को मिले कई इलाकों के आदिवासी गिफ्ट
हाईलाइट
  • भज्जू सिंह श्याम की छांव पेंटिंग

डिजिटल डेस्क, भोपाल। जनजातीय गौरव दिवस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भोपाल दौरे पर हैं। वे आयोजित सम्मेलन को संबोधित करेंगे। पीएम वर्ल्ड क्लास रानी कमलापति रेलवे स्टेशन उद्घाटन भी करेंगे। प्रधानमंत्री करीब चार घंटे भोपाल में रहेंगे।  पहली बार पीएम मोदी इतना लंबा वक्त भोपाल में गुजारेंगे।जंबूरी मैदान में हर जगह पर आदिवासी संस्कृति की झलक दिख रही है। मैदान में चारों ओर आदिवासी योद्धाओं के कटआउट्स लगे हैं।

पीएम मोदी के लिए आदिवासियों के हाथों से बनी कलाकृतियां दी जाएगी। पीएम के लिए ये सामान अलग अलग स्थानों से आया जाएगा। बताया जा रहा है झाबुआ से भीलों द्वारा बनाई जैकेट ,  डिंडोरी के बैगाओं की ओर से साफा और बीरनमाला,जोबट के  भीलों  का तीर धनुष पीएम मोदी को उपहार स्वरूप भेंट किया जाएगा।
कार्यक्रम में पीएम मोदी को आदिवासी कलाकार भूरी बाई और भज्जू सिंह श्याम अपनी पेंटिंग भी भेंट करेंगे।  प्रधानमंत्री मोदी को संस्कृति विभाग की तरफ से भोपाल गोंड समाज की अंतिम शासक रानी  कमलापति की प्रतिमा दी जाएगी। ये प्रतिमा पत्थर की  बनी  है जिसका रंग सफेद है।

कार्यक्रम में पीएम मोदी को आदिवासी कलाकार भूरी बाई और  गोंड चित्रकार भज्जू सिंह श्याम अपनी पेंटिंग भी भेंट करेंगे। भज्जु सिंह की पेंटिग में छांव  में एक घने पेड़ के नीचे कई जीव जंतुओं को दिखाया गया है। जिसमें पक्षी भी शामिल है। पेंटिंग पर्यावरण संरक्षण का संदेस दे रही है। प्रधानमंत्री मोदी को अमृत माटी कलश भेंट किया जाएगा। इसमें आजादी के लिए बलिदान देने वाले महापुरूषों की जन्मभूमि, बलिदान भूमि और उनके जीवन से जुड़े 75 स्थानों की मिट्‌टी शामिल होगी। आदिवासी योद्धाओं की वीर गाथा की झलक भी मैदान में देखने को मिलेगी।

शिवपुरी के विकासखंड बदरवास की महिला स्वसहायता समूह प्रगति द्वारा  मोदी जैकेट बनाई गई  है।समूह इसे लेकर भोपाल पहुंच चुका है।

 

 

 

 

 

Tags:    

Similar News