हैदराबाद में पीएम करेंगे स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी का उद्घाटन

बसंत पंचमी हैदराबाद में पीएम करेंगे स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी का उद्घाटन

IANS News
Update: 2022-02-03 17:00 GMT
हैदराबाद में पीएम करेंगे स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी का उद्घाटन
हाईलाइट
  • पांच धातुओं से बनी मूर्ति

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11वीं शताब्दी के भक्ति संत रामानुजाचार्य की स्मृति में स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी का उद्घाटन करने के लिए 5 फरवरी को हैदराबाद जाएंगे। समारोह बसंत पंचमी के हिंदू त्योहार के साथ मेल खाएगा जो वसंत के आगमन की तैयारी का प्रतीक है।

भद्र वेदी नामक 54 फीट ऊंचे आधार भवन पर स्थापित मूर्ति पंचलोहा से बनी है, जो पांच धातुओं : सोना, चांदी, तांबा, पीतल और जस्ता का संयोजन है। यह दुनिया में बैठने की स्थिति में सबसे ऊंची धातु की मूर्ति (216 फीट) में से एक है। इमारत में एक वैदिक डिजिटल पुस्तकालय और अनुसंधान केंद्र, प्राचीन भारतीय ग्रंथ, एक थिएटर, एक शैक्षिक गैलरी है, जो श्री रामानुजाचार्य के कई कार्यों का विवरण देती है, जिन्होंने विश्वास, जाति और पंथ सहित जीवन के सभी पहलुओं में समानता के विचार को बढ़ावा दिया।

प्रतिमा की परिकल्पना  रामानुजाचार्य आश्रम के  चिन्ना जीयर स्वामी ने की है। प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, प्रतिमा का उद्घाटन करने से पहले, प्रधानमंत्री पाटनचेरु में अर्ध-शुष्क उष्णकटिबंधीय (आईसीआरआईएसएटी) परिसर के लिए अंतर्राष्ट्रीय फसल अनुसंधान संस्थान का दौरा करेंगे और इसकी 50वीं वर्षगांठ समारोह की शुरुआत करेंगे।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News