बंगाल : हिंसा के बाद हनुमान जयंती पर सुरक्षा बढ़ी, BJP-VHP नहीं निकालेंगे रैली

बंगाल : हिंसा के बाद हनुमान जयंती पर सुरक्षा बढ़ी, BJP-VHP नहीं निकालेंगे रैली

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-31 04:17 GMT
बंगाल : हिंसा के बाद हनुमान जयंती पर सुरक्षा बढ़ी, BJP-VHP नहीं निकालेंगे रैली

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल में रामनवमी के मौके पर भड़की हिंसा से सबक लेकर पुलिस ने शनिवार को हनुमान जयंती को लेकर सुरक्षा बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि हनुमान जयंती के मौके पर मंदिरों के आसपास पुलिस तैनात कर दी गई है। इसके साथ ही बाकी धार्मिक स्थलों पर पुलिस ने चौकसी बढ़ा दी है। इसके अलावा हनुमान जयंती के अवसर पर राज्य में हथियारों के साथ रैली निकालने पर भी पुलिस ने पाबंदी लगा दी है। वहीं बीजेपी और विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने भी इस अवसर पर कोई बड़ी रैली नहीं निकालने का फैसला लिया है। बता दें कि रामनवमी के मौके पर भड़की हिंसा में अब तक पूरे बंगाल में कम से कम 5 लोगों के मारे जाने की खबर है।

हनुमान जयंती पर बंगाल में पुलिस फोर्स तैनात

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हनुमान जयंती को देखते हुए राज्य के संवेदनशील इलाकों में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है। बताया जा रहा है कि बंगाल के सभी हनुमान मंदिरों के बाहर एक्स्ट्रा पुलिस फोर्स को तैनात किया गया है। वहीं मस्जिदें और बाकी धार्मिक स्थलों पर भी पुलिस को तैनात किया गया है। इसके साथ ही फेसबुक, वॉट्सएप के जरिए किसी तरह की कोई अफवाह न फैले, इसे रोकने के लिए सोशल मीडिया की निगरानी भी की जा रही है। पुलिस का कहना है कि राज्य में शांति बनाए रखने के लिए आसनसोल में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस दौरान आसनसोल में हथियारों के साथ रैली निकालने पर भी पाबंदी लगाई गई है।

कोलकाता में इस साल शोभायात्रा में कमी

एक अंग्रेजी अखबार की खबर के मुताबिक, पुलिस का कहना है कि पिछले साल की तुलना में इस साल हनुमान जयंती के अवसर पर शोभायात्रा में भी भारी कमी देखने को मिलेगी। पुलिस का कहना है कि इस साल निकलनेवाली शोभायत्रा में कम से कम 30 फीसदी की कमी देखने को मिलेगी। पिछले साल कोलकाता में 71 शोभायात्रा निकालीं गईं थीं, लेकिन इस बार इनकी संख्या कम होने का अनुमान है। इसका कारण है कि रामनवमी पर भड़की हिंसा के बाद हालात अब भी कई इलाकों में तनाव भरे हुए हैं।

बीजेपी-वीएचपी नहीं निकालेगी कोई रैली

वहीं बंगाल में राम नवमी के दौरान भड़की हिंसा के बाद बीजेपी और विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने हनुमान जयंती के मौके पर राज्य में कोई भी बड़ी रैली नहीं निकालने का फैसला लिया है। वेस्ट बंगाल के बीजेपी महासचिव सायंतन बासु ने मीडिया को बताया कि हनुमान जयंती पर पार्टी कोई रैली नहीं निकालेगी। जबकि राज्य वीएचपी के अध्यक्ष सचिंद्रनाथ सिंह ने भी बताया है कि हनुमान जयंती पर रैली निकालने से गलत संदेश जा सकता है, लिहाजा हम लोग कोई भी बड़ी रैली नहीं निकालेंगे।

Similar News