बच्चों को 8वीं तक फेल ना करने का फार्मूला होगा बंद, केन्द्र सरकार पेश करेगी प्रस्ताव

बच्चों को 8वीं तक फेल ना करने का फार्मूला होगा बंद, केन्द्र सरकार पेश करेगी प्रस्ताव

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-22 17:27 GMT
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। यूपीए सरकार का बच्चों को 8वीं तक फेल ना करने का फार्मूला जल्द ही बंद होने वाला है। छात्रों को अब 5वीं और 8वीं कक्षा में जबरन पास नहीं किया जाएगा। केन्द्र सरकार जल्द ही इस पर एक प्रस्ताव सदन में पेश करने वाली है। हालांकि इन कक्षाओं में फेल हुए छात्रों को पास होने का एक मौका दिया जाएगा।

संसद में पेश होगा प्रस्ताव

केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि राज्यों के समर्थन से केंद्र सरकार जल्द ही 5वीं और 8वीं कक्षा की परीक्षा में फेल होने पर छात्रों को आगे नहीं बढ़ाने और उसी कक्षा में रोके जाने की व्यवस्था शुरू करने की तैयारी कर रही है। उन्होंने कहा कि संसद में पेश किए जाने वाले प्रस्तावित विधेयक में मार्च में 5वीं और 8वीं की परीक्षा के बाद असफल रहने वाले छात्रों को मई में परीक्षा में शामिल होने का एक आखिरी मौका दिया जाएगा। अगर असफल छात्र मई में भी परीक्षा पास नहीं कर पाते हैं तो उन्हें फेल घोषित कर दिया जाएगा और पहले की तरह वे आगे की कक्षा में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।

25 राज्यों ने दी अपनी सहमति

जावड़ेकर ने कहा 25 राज्य पहले ही इस कदम के लिए अपनी सहमति दे चुके हैं। इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स में पूर्वी क्षेत्र में शिक्षा की दिशा में आगे का रास्ता विषय पर आयोजित कार्यक्रम में चर्चा कर रहे जावड़ेकर ने कहा कि हमने सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों के साथ एक संयुक्त बैठक में फैसला लिया कि हम बिना 5वीं और 8वीं कक्षा पास किए छात्र को आगे की कक्षा में जाने की इजाजत नहीं दे सकते। हम राज्यों को शक्तियां देंगे कि वे छात्रों को रोक सकें।

Similar News