बड़ा ऐलान: पंजाब सरकार ने माफ किया साढे़ 10 लाख किसानों का कर्ज

बड़ा ऐलान: पंजाब सरकार ने माफ किया साढे़ 10 लाख किसानों का कर्ज

Bhaskar Hindi
Update: 2017-06-20 02:48 GMT
बड़ा ऐलान: पंजाब सरकार ने माफ किया साढे़ 10 लाख किसानों का कर्ज

टीम डिजिटल, चंडीगढ़. पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सरकार ने अपने पहले बजट से पूर्व एक बड़ा चुनावी वादा पूरा कर दिया है. यूपी और महाराष्ट्र के बाद अब पंजाब की कांग्रेस सरकार ने किसानों के कर्ज माफ करने का ऐलान किया है. सीएम कैप्टन अमरिंदर ने सोमवार को यहां विधानसभा सत्र के दौरान किसानों की कर्ज माफी की घोषणा की. जिसमें 5 एकड़ तक के किसानों के 2 लाख तक के फसली कर्ज पूरी तरह माफ करने का एलान किया गया.

इसके साथ ही सरकार ने अलग से ये भी निर्णय लिया है कि आत्महत्या कर चुके किसानों के सरकारी संस्थानों से लिए गए फसली ऋण की वर्तमान राशि को सरकार खुद भरेगी. सरकार ने पांच एकड़ तक भूमि वाले छोटे और अत्यंत छोटे किसानों का दो लाख तक का पूरा फसली ऋण एकमुश्त माफ कर दिया है. अन्य किसानों को कर्ज राशि पर फ्लैट दो लाख रुपये ऋण माफी की राहत दी गई है. इससे पंजाब के कुल 10 लाख 25 हजार किसान लाभान्वित होंगे.

इनमें से 8.75 लाख किसान पांच एकड़ तक भूमि वाले हैं. सरकार ने कर्ज के कारण आत्महत्या करने वाले किसानों के आश्रित परिवारों को भी राहत दी है. उन्हें दी जाने वाली एक्स-ग्रेसिया राशि को तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये कर दिया है.

Similar News