नीतीश के कार्यक्रम में तेजस्वी की कुर्सी हटी, जेडीयू-आरजेडी के बीच दूरी और बढ़ी

नीतीश के कार्यक्रम में तेजस्वी की कुर्सी हटी, जेडीयू-आरजेडी के बीच दूरी और बढ़ी

Bhaskar Hindi
Update: 2017-07-15 14:41 GMT
नीतीश के कार्यक्रम में तेजस्वी की कुर्सी हटी, जेडीयू-आरजेडी के बीच दूरी और बढ़ी

डिजिटल डेस्क, पटना। बिहार की दोनों प्रमुख पार्टियां RJD और JD(U) में मतभेद अब कैमरे में कैद होने लगे हैं। पहले राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार पर और फिर लालू परिवार पर पड़े ED और CBI के छापों ने दोनों पार्टियों के बीच गहरी खाई पैदा कर दी है। इन मतभेदों की पुष्टि दोनों पार्टियों के नेताओं के बयानों से तो हो ही रही है, इसके साथ कुछ घटनाक्रम ऐसे हो रहे हैं जो बताते हैं कि महागठबंधन में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा है।

ताजा मामले में जहां एक कार्यक्रम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार पहुंचे, वहां उपमुख्यमंत्री तेजस्वी नहीं आए। उनकी नेमप्लेट लगी चेयर कुछ देर खाली पड़ी रहने के बाद मंच से हटाई गई। इसी कार्यक्रम में नीतीश भी RJD नेताओं से दूरी बनाते दिखे। उन्होंने RJD नेता के पास लगी अपनी चेयर को JD(U) मंत्री की चेयर से बदल लिया। वहीं ऐसी चर्चाएं भी चल रही है कि अगर तेजस्वी यादव खुद इस्तीफा नहीं देते हैं तो नीतीश उन्हें मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर सकते हैं। चर्चाएं यह भी हैं कि नीतीश और लालू में अब बातचीत भी बंद हो चुकी है।

खाली पड़ी रही तेजस्वी की कुर्सी
नीतीश नए बने ज्ञान भवन के मंच पर मौजूद थे। तेजस्वी को भी इस समारोह में आना था, लेकिन वे नहीं आए। करीब आधे घंटे तक उनकी कुर्सी खाली पड़ी रही। जब उनके ना आने की पुष्टि हो गई, तब नेमप्लेट लगी उनकी कुर्सी को मंच से हटाया गया। जब रिपोर्टरों ने इस मामले में नीतीश से सवाल किया तो वे एक हल्की मुस्कान देते हुए आगे निकल गए। रिपोर्टरों ने जब यही सवाल आरजेडी के लेबर मंत्री विजय प्रकाश से दोहराया तो उनका जवाब था, 'मुझे नहीं पता वे क्यों नहीं आए।'

तो बर्खास्त हो सकते हैं तेजस्वी!
महागठबंधन में बढ़े तनाव के बीच रविवार को JD(U) और कांग्रेस विधायकों की बैठक होनी है। ऐसी चर्चाएं हैं कि बैठक में नीतीश कुमार बिहार के उपमुख्यमंत्री पद से तेजस्वी को बर्खास्त कर सकते हैं। हालांकि बर्खास्त करने से पहले तेजस्वी को खुद से इस्तीफा देने का एक और मौका दिया जा सकता है।

लालू-नीतीश में बातचीत बंद
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो पिछले कुछ दिनों से लालू और नीतीश में बातचीत पूरी तरह से बंद हो चुकी है। राष्ट्रपति उम्मीदवार मामले में नीतीश का एनडीए उम्मीदवार को समर्थन देना और फिर उसके बाद अपनी संपत्तियों पर लगातार CBI और ED की रेड से लालू नाराज हैं। इन छापों के बाद गठबंधन में होने के बावजूद बिहार सरकार की ओर से लालू परिवार को कोई मदद नहीं मिली। इन्हीं बातों से नाराज चल रहे लालू ने बिहार सीएम से बातचीत पूरी तरह से बंद कर दी है।

 

Similar News