बेंगलुरु में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या का हर तरफ विरोध

बेंगलुरु में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या का हर तरफ विरोध

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-05 17:09 GMT
बेंगलुरु में पत्रकार गौरी लंकेश की हत्या का हर तरफ विरोध

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। बेबाक और हिंदुत्ववादी राजनीति के खिलाफ खुलकर विचार रखने वाली वरिष्ठ पत्रकार गौरी लकेंश की मंगलवार को बेंगलुरू में गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि अज्ञात हमलावरों ने घर में घुसकर उन्हें काफी नजदीक से 7 गोलियां मारी हैं। जिसमें से तीन गोलियां उनकी छाती और गले में लगीं।  जिसके बाद मौके पर ही लंकेश की मौत हो गई। कर्नाटक के पुलिस प्रमुख आर के दत्ता ने कहा कि राज राजेश्वरी इलाके में उनके आवास के प्रवेश द्वार पर उन्हे गोली मारी गई। लंकेश कन्नड़ टैबलॉयड ‘गौरी लंकेश पत्रिका’ का संपादन करती थीं। इसके अलावा कुछ और दूसरे प्रकाशन की भी जिम्मेदारी वो संभालती थीं।

दत्ता ने कहा कि लंकेश ने उनके साथ कई मुलाकातों के दौरान अपने जीवन पर खतरा बताया था। यह पूछने पर कि हत्या के संभावित संदिग्ध कौन हो सकते हैं। अधिकारी ने कयास लगाने से इंकार करते हुए कहा कि "पहले जांच हो जाने दीजिए।" 
 

  • वैचारिक मतभेदों को लेकर वह कुछ लोगों के निशाने पर थीं।
  • गौरी लंकेश कन्नड़ भाषा में एक साप्ताहिक पत्रिका निकालती थीं।
  • लंकेश को निर्भिक और बेबाक पत्रकार माना जाता था।
  • वे कर्नाटक की सिविल सोसायटी की चर्चित चेहरा थीं।

केरल के सीएम पी. विजयन ने इस घटना पर दुख व्यक्त करते हुए कहा है कि बहादुर पत्रकार और कार्यकर्ता गौरी लंकेश की हत्या से स्तब्ध हूं। दोषियों को जल्द से जल्द पकड़ा जाए।

 

कर्नाटक के सीएम सिद्धारमैया ने कहा है कि इस जघन्य अपराध की निंदा करने के लिए मेरे पास शब्द नहीं हैं। यह लोकतंत्र की हत्या है।

मशहूर मीडिया हस्ती वीर सांघवी ने कहा, "दशकों पुरानी एक मित्र, सहयोगी और प्रशंसक गौरी लंकेश की हत्या से क्षुब्ध हूं।" 

जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला ने कहा, "अगर यह भाजपा शासित राज्य होता तो नरमपंथी आपातकाल, असहिष्णुता, फासीवाद का रोना रोते।" 

वकील एवं कार्यकर्ता प्रशांत भूषण ने ट्वीट किया, ‘‘दुखद और भयावह... भाजपा का भंडाफोड़ करने वाली बहादुर पत्रकार गौरी लंकेश की बेंगलुरू स्थित आवास पर गोली मारकर हत्या कर दी गई।"

वहीं कांग्रेस उपाध्याक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट में कहा, कि सच्चाई कभी भी चुप नहीं हो सकती। गौरी लंकेश हमेशा हमारे दिल में रहेंगी है मेरी संवेदना और प्यार उनके परिवार के साथ है। अपराधियों को दंडित किया जाना चाहिए।

Similar News