धारा 370 हटाना की समस्या का हल हैं- अनुपम खेर

धारा 370 हटाना की समस्या का हल हैं- अनुपम खेर

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-15 02:51 GMT
धारा 370 हटाना की समस्या का हल हैं- अनुपम खेर

डिजिटल डेस्क,भोपाल। आज देश आजादी की 71वीं वर्षगांठ मना रहा हैं। पूरे देश में जश्न मनाया जा रहा हैं। देश में घटी बहुत सी घटनाओं को याद किया जाता है,अक्सर कश्मीर मुद्दे को जरूर याद किया जाता है। भोपाल आए अभिनेता अनुपम खेर ने भी इस मुद्दे पर बात की। "इंडिया आसियान यूथ समिट में यहां भाग लेने आए खेर ने कहा "मुझे 370 धारा के बारे में बहुत पता है और मुझे लगता है कि कश्मीर की समस्या का समाधान धारा 370 को हटाना ही है।"

उन्होंने कहा कि अगर कश्मीर में देश के अन्य राज्यों के लोगों को संपत्ति खरीदने का अधिकार हो, शिक्षा के क्षेत्र में काम करने का अधिकार मिले तो इस समस्या का समाधान हो सकता है। साथ ही उन्होंने कहा कि "कश्मीर में रहने वाले भी तो हमारे ही भाई-बहन हैं, इसलिए वहां जाकर दूसरे लोगों को क्यों बसने का अधिकार नहीं होना चाहिए। इतना ही नहीं देश के अन्य हिस्सों के लोगों को जो विकास का लाभ मिल रहा है, वो लाभ कश्मीर के लोगों को भी मिलना चाहिए।" खेर ने कहा कि धारा 370 के हटाने से अगर देश के अन्य हिस्सों के लोगों को वहां कारोबार करने, शिक्षा संस्थान खोलने, संपत्ति खरीदने का अधिकार हो जाता है तो समस्या का हल निकाला जा सकता है।

अनुपम ने बताया कि ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि कश्मीर को छोड़कर समूचे देश में विकास हो रहा है और देश हर दिन नई ऊंचाई छू रहा है, लेकिन मुट्ठीभर लोग अपने स्वार्थ के लिए कश्मीर के विकास के रास्ते में रोड़ा बने खड़े हैं। उन्होंने कहा कि देश में हो रही इस तरक्की का कश्मीर के लोग भी फायदा उठाएं।

हालांकि अनुपम ने जम्मू-कश्मीर में चल रही धारा 35 (ए) के बारे में कहा कि इसके बारे में मुझे ज्यादा पता नहीं है, इसलिए इसके बारे में उन्होंने टिप्पणी करने से मना कर दिया।

आपको बता दें कश्मीर में अर्टिकल 35 (ए) और धारा 370 की शक्तियां इस राज्य को देश के दूसरे हिस्सों से अलग करती है। लेकिन अब इन धाराओं को जम्मू-कश्मीर से हटाने की मांग तेज हो गई है। इस पर चर्चाएं चल रही हैं।

Similar News