बिहार संग्रहालय में पर्यटक देख सकेंगे ऐतिहासिक स्थलों की झलक

बिहार संग्रहालय में पर्यटक देख सकेंगे ऐतिहासिक स्थलों की झलक

IANS News
Update: 2019-12-13 16:31 GMT
बिहार संग्रहालय में पर्यटक देख सकेंगे ऐतिहासिक स्थलों की झलक

पटना, 13 दिसंबर (आईएएनएस)। पटना स्थित विश्व प्रसिद्ध बिहार संग्रहालय में अब लोग राज्य के धार्मिक और ऐतिहासिक स्थलों की प्रतिकृतियों को देखने का आनंद भी ले सकेंगे। इस म्यूजियम की एक गैलरी में ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों की प्रतिकृतियों का निर्माण हो रहा है। यह निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, इस कारण संभावना है कि जल्द ही लोग इन प्रतिकृतियों को देख सकेंगे।

भवन निर्माण विभाग द्वारा निर्माण कराए जा रहे इन प्रतिकृतियों में सासाराम स्थित शेरशाह सूरी का मकबरा, पटना साहिब का गुरुद्वारा, मनेर शरीफ की दरगाह और बोधिवृक्ष की अद्भुत प्रतिकृतियों के अलावा ब्रिटिश काल की भवन संरचना की कृतियों से भी लोग रूबरू हो सकेंगे।

भवन निर्माण विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि बिहार म्यूजियम में आए पर्यटक बिहार के महत्वपूर्ण स्थलों की प्रतिकृतियों को देख सकेंगे। संभावना है कि दिसंबर महीने से ही यहां आने वाले पर्यटक इन आकृतियों को देख सकेंगे।

भवन निर्माण विभाग इन आकृतियों का निर्माण एक निजी एजेंसी के माध्यम से करवा रही है, जिसमें कई विदेशी कारीगर भी शामिल हैं।

बिहार म्यूजियम और पटना म्यूजियम को 1300 मीटर लंबी सुरंग से आपस में जोड़ने की योजना है।

खास बात यह कि वर्ष 2015 में निर्मित बिहार म्यूजियम को देखने पर्यटक बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं और अब प्राचीन पटना म्यूजियम के ्रप्रति लोगों का आकर्षण कम हो गया है।

वर्ष 2015 के पहले पटना म्यूजियम में सालाना चार से पांच लाख पर्यटक आते थे, उनकी आमद घटकर काफी कम हो गई है। यही कारण है कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए बिहार म्यूजियम की तरह पटना म्यूजियम को भी विकसित करने की योजना है।

 

Tags:    

Similar News