केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने संत गुरु रविदास को जयंती पर किया याद

नई दिल्ली केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने संत गुरु रविदास को जयंती पर किया याद

IANS News
Update: 2022-02-16 06:30 GMT
केंद्रीय गृह मंत्री शाह ने संत गुरु रविदास को जयंती पर किया याद
हाईलाइट
  • धूमधाम से देशभर में बनी संत शिरोमणि रविदास जयंती

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बुधवार को संत गुरु रविदास की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी।

उन्होंने ट्विटर पर कहा, संत श्री रविदास जी ने अपने विचारों और रचनाओं से समाज में आध्यात्मिक चेतना जगाकर मानव जाति के कल्याण का मार्ग दिखाया। उनका कर्म की एकता, समानता और प्रधानता का संदेश हमेशा हमारा मार्गदर्शन करेगा। समाज में अपने योगदान के बारे में शाह ने आगे कहा, संत रविदास जी का जीवन हर व्यक्ति को समान अधिकार और न्याय देकर समाज को एकजुट करने के लिए समर्पित था।

गृह मंत्री ने अपने ट्वीट में कहा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार संत रविदास जी के विचारों को साकार करते हुए, विकास में भागीदार बनाकर, हर वर्ग के जीवन स्तर को ऊपर उठाने के लिए लगातार काम कर रही है।

रविदास या रैदास, 15वीं से 16वीं शताब्दी के दौरान भक्ति आंदोलन के एक भारतीय कवि-संत थे। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, पंजाब और हरियाणा के आधुनिक क्षेत्रों में एक गुरु (शिक्षक) के रूप में सम्मानित, वे एक कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक व्यक्ति थे।

रविदास के भक्ति छंदों को गुरु ग्रंथ साहिब के नाम से जाने जाने वाले सिख धर्मग्रंथों में शामिल किया गया था। हिंदू धर्म के अंदर दादू पंथी परंपरा के पंच वाणी पाठ में रविदास की कई कविताएं भी शामिल हैं। उन्होंने जाति और लिंग के सामाजिक विभाजन को दूर करना सिखाया और व्यक्तिगत आध्यात्मिक स्वतंत्रता की खोज में एकता को बढ़ावा दिया।

 

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News