भारत में विदेशी नेताओं की मूर्ति की क्या जरूरत : हंसराज अहीर

भारत में विदेशी नेताओं की मूर्ति की क्या जरूरत : हंसराज अहीर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-03-07 03:17 GMT
भारत में विदेशी नेताओं की मूर्ति की क्या जरूरत : हंसराज अहीर

डिजिटल डेस्क,दिल्ली। त्रिपुरा में  BJP सरकार को बहुमत मिलने के बाद से ही वामपंथी नेताओं और उनके प्रतीकों पर हमलों की खबरें आ रही है। वहां कम्युनिस्ट नेता व्लादिमीर लेनिन की मूर्ति ढहा दी गई। इस मामले में गृह राज्य मंत्री हंसराज अहीर का बयान सामने आया है। अहीर का कहना है कि भारत में विदेशी नेताओं की मूर्तियों की कोई जरूरत नहीं है।

गौरतलब है कि मंगलवार को दक्षिण त्रिपुरा के बेलोनिया कॉलेज स्क्वायर में लगी लेनिन की मूर्ति को ढहा दिया गया। इस मामले में हंसराज अहीर का कहना है कि सरकार किसी भी तरह की हिंसा का समर्थन नहीं करती है, लेकिन मैं साफ करना चाहता हूं कि भारत में विदेशी नेताओं की मूर्तियों की जरूरत नहीं है। इस देश में महात्मा गांधी, स्वामी विवेकानंद, बी आर अंबेडकर, दीनदयाल उपाध्याय और राम मनोहर लोहिया जैसे कई बड़े आदर्श पुरुष हैं। उनकी मूर्ति लगना चाहिए।



लेनिन आतंकवादी : सुब्रहमणयम स्वामी

वहीं बीजेपी सांसद सुब्रहमण्यम स्वामी का भी इस मामले को लेकर बयान सामने आया है। स्वामी का कहना है कि लेनिन तो विदेशी है। एक तरह से आतंकवादी है। ऐसे व्यक्ति की हमारे देश में मूर्ति क्यों लगाई गई? कम्युनिस्ट नेता चाहें तो वे अपने पार्टी मुख्यालय में लेनिन की प्रतिमा लगाएं और उनकी पूजा भी करें। 



लेनिन की दो मूर्तियां तोड़ी

गौरतलब है कि त्रिपुरा में लेफ्ट को उखाड़ फेंकने का भारतीय जनता पार्टी का आह्वान हिंसक रूप लेता जा रहा है। बेलोनिया में लेनिन की मूर्ति पर बुलडोजर चलाने के बाद दक्षिण त्रिपुरा के सबरूम मोटर स्टैंड इलाके से लेनिन की एक और मूर्ति तोड़ने की घटना सामने आई। बता दें कि इस वक्त देश भर में लेनिन की मूर्ति तोड़ने की जबरदस्त आलोचना हो रही है। हालांकि यह मूर्ति किसने तोड़ी अभी तक इस बात का पता नहीं लगाया जा सका है। 



तमिलनाडु में पेरियार की मूर्ति तोड़ी

बता दें कि ये आग अब त्रिपुरा से तमिलनाडु तक पहुंच गई है। तमिलनाडु के वेल्लुर में समाज सुधारक पेरियार की मूर्ति तोड़े जाने की सूचना है। इस मामले में बीजेपी नेता एच राजा का नाम सामने आ रहा है, जिनकी फेसबुक पोस्ट के बाद मूर्ति तोड़ी गई है। वहीं इस घटना के बाद कोंयबटूर में बीजेपी ऑफिस पर पेट्रोल बम से हमला किया गया है। 

Similar News