कश्मीर में LOC पर सीजफायर का उल्लंघन, पुंछ में मोर्टार से भारी गोलीबारी

कश्मीर में LOC पर सीजफायर का उल्लंघन, पुंछ में मोर्टार से भारी गोलीबारी

Bhaskar Hindi
Update: 2018-02-27 05:38 GMT
कश्मीर में LOC पर सीजफायर का उल्लंघन, पुंछ में मोर्टार से भारी गोलीबारी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तान की ओर से दो जगहों पर फिर से सीजफायर का उल्लंघन किया गया है। पाकिस्तान की ओर से प्रदेश के राजौरी जिले के मांजाकोट सेक्टर और पुंछ जिले के बालाकोट सेक्टर में यह सीजफायर उल्लंघन किया गया है। इस हमले में भारी गोलीबारी की गई है। हालांकि भारतीय सेना भी इस गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। बालाकोट में सुबह करीब 8.50 बजे सीजफायर का उल्लंघन किया गया। इस दौरान मोर्टार से भारी गोलीबारी की गई।

आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने सुंजवां में सैन्य ब्रिगेड पर दो दिन के भीतर फिर से फिदायीन हमला करने की धमकी दी है। सुरक्षा एजेंसियों ने इस धमकी को बेहद गंभीरता से लेते हुए करीब सात किलोमीटर वर्ग फुट में फैले बिग्रेड में सुरक्षा प्रबंध बेहद कड़े कर दिए हैं। वहीं पाकिस्‍तान की ओर से पुंछ जिले के मेंढ़र के बालाकोट सेक्‍टर में भारी गोलीबारी की गई और भारतीय सेना के ठिकानों को निशाना बनाया गया।

बता दें कि सोमवार को भी नौशेरा और राजौरी सेक्टर में पाकिस्तान ने सीजफायर उल्लंघन करते हुए भारी गोलीबारी की थी। बता दें कि कश्मीर में 30-40 आतंकियों का समूह घुसपैठ की फिराक में है। इस काम में पाकिस्तान की सेना उनकी मदद कर रही है। सेना की 15वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने सोमवार को स्थानीय युवाओं को हिंसा के रास्ते पर न चलने की अपील करते हुए कहा कि अगर हथियार उठाने वाला देश की एकता व अखंडता को नुकसान पहुंचाता है तो हम देश के दुश्मनों के प्रति कभी नरमी नहीं दिखाएंगे।

भट्ट ने निकट भविष्य में सरहद पार से घुसपैठ की घटनाओं में बढ़ोतरी की आशंका जताते हुए कहा कि गुलाम कश्मीर में एलओसी पर लगभग 160 से ज्यादा आतंकी घुसपैठ के लिए तैयार बैठे हैं।

पाक को मिलेगा करारा जवाब

कोर कमांडर भट्ट ने कहा कि कुपवाड़ा के टंगडार या फिर उड़ी में जो संघर्ष विराम का उल्लंघन हुआ है, वह सरहदी इलाकों में तनाव बनाए रखने और ज्यादा से ज्यादा संख्या में आतंकियों को जम्मू कश्मीर में घुसपैठ कराने की साजिश के तहत ही पाकिस्तानी सेना ने किया है, लेकिन वह अपने मकसद में नाकाम रही है। कोर कमांडर ने कहा कि पाकिस्तान को पर्याप्त जवाब दिया जा रहा है। हमने कोई बड़ा मोर्चा उसके खिलाफ नहीं खोला। हम पूरी तरह शांति बनाए रखने का प्रयास करते हैं, लेकिन जब वह कुछ गलत कार्रवाई करेंगे तो हमने जवाब देना ही है।

30-40 के गुटों में लांचिंग पैड पर आतंकी

उड़ी सेक्टर में पाकिस्तानी ठिकानों पर जवाबी कार्रवाई के दौरान तोपखाने के इस्तेमाल पर कोर कमांडर ने कहा कि कौन सा हथियार इस्तेमाल करना है, यह सब परिस्थितियों पर निर्भर करता है। दुश्मन जैसा हथियार इस्तेमाल करेगा, हमें भी वैसा ही हथियार इस्तेमाल करना पड़ेगा। लीपा घाटी, रामपुर, मंडाल व अन्य इलाकों में 30-40 के गुटों में आतंकी जमा हैं जो घुसपैठ के लिए उचित मौका तलाश रहे हैं। लेफ्टिनेंट जनरल एके भट्ट ने कहा कि इस साल बर्फ कम गिरी है। इसलिए सरहद पार से घुसपैठ के प्रयास जल्द ही शुरू होने और उनमें बढ़ोतरी की पूरी संभावना है, लेकिन हमारा घुसपैठ रोधी तंत्र पूरी तरह मजबूत हैं। घुसपैठ के हर प्रयास को नाकाम बनाते हुए घुसपैठियों को सरहद पर ही मार गिराया जाएगा।

Similar News