टूरिस्ट स्पॉट पर भारी भीड़ को लेकर केंद्र ने जताई चिंता, डॉ. पॉल बोले- अगर ऐसे ही चलता रहा तो तीसरी लहर भी आ सकती है

टूरिस्ट स्पॉट पर भारी भीड़ को लेकर केंद्र ने जताई चिंता, डॉ. पॉल बोले- अगर ऐसे ही चलता रहा तो तीसरी लहर भी आ सकती है

Bhaskar Hindi
Update: 2021-07-09 17:18 GMT
टूरिस्ट स्पॉट पर भारी भीड़ को लेकर केंद्र ने जताई चिंता, डॉ. पॉल बोले- अगर ऐसे ही चलता रहा तो तीसरी लहर भी आ सकती है
हाईलाइट
  • टूरिस्ट हॉटस्पॉट में वायरस के तेज रफ्तार से फैलने का खतरा
  • स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को पर्यटक स्थलों पर भारी भीड़ और कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करने वाले लोगों पर चिंता व्यक्त की। स्वास्थ्य मंत्रालय ने लोगों से मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने जैसे कोविड-19 प्रोटोकॉल का सख्ती से पालन करने का आग्रह किया। इससे पहले गुरुवार को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी तरह की चिंता व्यक्त की थी और जोर देकर कहा था कि लापरवाही के लिए कोई जगह नहीं होनी चाहिए।

एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वीके पॉल ने कहा कि बाज़ारों और पर्यटन स्थलों पर लापरवाही हो रही है। इ​सलिए वहां (पर्यटन स्थलों) एक नया खतरा दिखाई दे रहा है, वायरस के लिए एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक पहुंचना आसान हो रहा है। डॉ. पॉल ने कहा कि हम सुरक्षा को कम नहीं कर सकते। टूरिस्ट प्लेस पर एक नया जोखिम देखने को मिल रहा है, जहां भीड़ का जमावड़ा बढ़ा है। वहां पर न तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो रहा और न ही लोग मास्क लगा रहे हैं। यह चिंता की बात है। अगर ऐसे ही चलता रहा तो तीसरी लहर भी आ सकती है।

मुंबई के क्रॉफर्ड मार्केट में बड़ी संख्या में लोग खरीदारी करने पहुंचे। इस दौरान लोगों ने कोरोना नियमों का उल्लंघन किया।

 

 

वहीं कोरोना प्रतिबंधों में छूट मिलने के बाद बड़ी संख्या में लोग हरिद्वार के हर की पौड़ी घाट पर पहुंचे। एक महिला ने बताया, "हम यहां 2 साल के बाद आए हैं, मेरे पिताजी का देहांत हो गया है इसलिए हम यहां गंगा स्नान करने आए हैं नहीं तो हम इतनी भीड़ में नहीं आते।" 

 

 

कोविड दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर करोल बाग के गफ्फार और नाईवाला बाज़ार को अगले 2 दिनों के लिए बंद किया गया। एक दुकानदार ने बताया, "काफी लोग मास्क नहीं लगा रहे हैं।भीड़ बहुत है। आज SDM ने भी यहां निरीक्षण किया। भीड़ की वजह से परेशानी हो रही है। यह निर्णय सही है।" 

 

 


धर्मशाला में काफी पर्यटक बिना मास्क के घूमते दिखाई दिए। एक युवती ने बताया, "काफी सारे लोगों ने मास्क नहीं लगाया है वे सुरक्षा मानकों का पालन नहीं कर रहे हैं। ऐसे में कोरोना की तीसरी लहर का आना तय है। पर्यटकों की लापरवाही से स्थानीय लोग डर रहे हैं।"

 

 

 

Tags:    

Similar News