सेक्स चेंज कर नौकरी करने के लिए महिला कांस्टेबल पहुंची हाई कोर्ट

सेक्स चेंज कर नौकरी करने के लिए महिला कांस्टेबल पहुंची हाई कोर्ट

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-23 06:06 GMT
सेक्स चेंज कर नौकरी करने के लिए महिला कांस्टेबल पहुंची हाई कोर्ट

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महाराष्ट्र पुलिस में एक बहुत ही अनोखा मामला देखने को मिला है। दरअसल 29 साल की महिला कॉन्स्टेबल ललिता साल्वी ने सेक्स चेंज कराकर पुरुष कॉन्स्टेबल के रूप में नौकरी करने की इच्छा जताई थी जिसके लिए उसने पुलिस अधिकारियों से अनुरोध भी किया था लेकिन अधिकारियों की तरफ से प्रस्ताव ठुकराए जाने के बाद अब कॉन्स्टेबल ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया है। ललिता ने बॉम्बे हाई कोर्ट में याचिका डालकर सेक्स चेंज कराने और नौकरी को जारी रखने की अनुमति मांगी है। 

गौरतलब है कि इससे पहले महाराष्ट्र पुलिस मुख्यालय ने बीड पुलिस में तैनात महिला कॉन्स्टेबल ललिता साल्वी के अनुरोध को ठुकरा दिया था। इस मामले में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राजेंद्र सिंह ने कहा था कि महाराष्ट्र पुलिस के इतिहास में यह अपनी तरह का पहला मामला है। सभी कानूनी आधार को देखते हुए हमने बीड पुलिस को अपना उत्तर भेज दिया है। उधर, बीड के एसपी जी श्रीधर ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा था कि उन्हें महिला कॉन्स्टेबल की याचिका को खारिज करने का पत्र मिल गया है। पुलिस अधिकारियों की तरफ से अनुरोध को ठुकराए जाने के बाद साल्वे ने अब हाई कोर्ट से सेक्स चेंज की इजाजत देने की अपील की है। 

बता दें, महिला कॉन्स्टेबल ललिता साल्वी ने अपने अधिकारियों और स्टेट डेप्यूटी जनरल सतीश माथुर से सेक्स चेंज सर्जरी की अनुमति मांगी थी। साल्वी ने यह भी कहा था कि वह सर्विस में बने रहना चाहती हैं। बता दें कि साल्वी ने 2009 में महाराष्ट्र पुलिस जॉइन की थी और करीब दो महीने पहले उन्होंने सेक्स चेंज की अनुमति के लिए यह आवेदन किया है। मजाल गांव में पोस्टेड साल्वी ने अपने अधिकारियों को बताया कि उन्हें "जेंडर आइडेंटिटी डिसऑर्डर" है। 

ललिता को लगता है कि वो लड़के के रूप में ज्यादा बेहतर काम कर सकती हैं इसी के साथ ही ललिता के सेक्स चेंज कराने के फैसले को उनके परिवार ने पूरा सपोर्ट किया है।

Similar News