योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा का मैरिज रजिस्ट्रेशन हुआ रद्द 

योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा का मैरिज रजिस्ट्रेशन हुआ रद्द 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-11-23 05:09 GMT
योगी सरकार के मंत्री मोहसिन रजा का मैरिज रजिस्ट्रेशन हुआ रद्द 

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ के अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मोहसिन रजा मुश्किल में नजर आ रहे हैं। दरअसल रजा का मैरिज रजिस्ट्रेशन रद्द हो गया है। रजा का रजिस्ट्रेशन कानूनी प्रक्रिया पूरी नहीं होने की वजह से रद्द किया गया है। हालांकि इस मामले में मंत्री ने सफाई देते हुए कहा है कि उनका रजिस्ट्रेशन रद्द नहीं हुआ है। इस मामले में जल्द ही सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी कर ली जाएंगी। बता दें खुद सीएम योगी ने ही शादियों के रजिस्ट्रेशन को अनिवार्य किया है। मुस्लिम संगठनों के विरोध के बीच वक्फ और हज मंत्री मोहसिन रजा ने अपने निकाह का रजिस्ट्रेशन करवाकर खूब सुर्खियां बटोरी थीं। 

दो अगस्त को शादी रजिस्ट्रेशन  अनिवार्य करने के ठीक एक दिन बाद ही यानी तीन अगस्त को मोहसिन रजा अपनी पत्नी और परिवार संग मीडिया की मौजूदगी में शादी का रजिस्ट्रेशन  कराने अपर जिलाधिकारी ट्रांसगोमती की कोर्ट में पहुंचे थे। सीएम के फैसले को ऐतिहासिक बताते हुए मोहसिन और उनकी पत्नी फौजिया फातिमा के साथ तत्कालीन एडीएम ट्रांसगोमती आशुतोष मोहन के समक्ष प्रस्तुत होकर आवेदन किया।

                           

नियम के मुताबिक रजिस्ट्रेशन के आवेदन के बाद 30 दिन का समय आपत्तियों के निस्तारण और पुलिस रिपोर्ट मंगाने के लिए होता है। उस दौरान अगर आवेदक कोर्ट के समक्ष हाजिर नहीं होता है तो उसे साठ दिनों का समय और दिया जाता है। अगर उस दौरान भी आवेदक उपस्थित नहीं होता है तो ये अपने खारिज हो जाएगा है। नियम के मुताबिक कानूनी प्रक्रिया पूरी ना होने पर रजा का ही रजिस्ट्रेशन आवेदन निरस्त हो गया है। इससे उनकी काफी फजीहत हो रही है। 

अब उन्हें नए सिरे से प्रक्रिया पूरी करनी होगी। रजा ने कहा कि कानून के मुताबिक, तीन महीने के भीतर रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट ले लेना चाहिए, लेकिन "मैं व्यस्तता की वजह से सर्टिफिकेट लेने नहीं जा सका। उन्होंने कहा कि इस मामले में आगे जो भी कार्रवाई जरूरी है, उसे पूरा किया जाएगा।"

 

Similar News