कोरोनावायरस: खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- लॉकडाउन खत्म होते ही एलीट एथलीट्स की ट्रेनिंग फिर से होगी शुरू

कोरोनावायरस: खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- लॉकडाउन खत्म होते ही एलीट एथलीट्स की ट्रेनिंग फिर से होगी शुरू

Bhaskar Hindi
Update: 2020-05-11 09:20 GMT
कोरोनावायरस: खेल मंत्री रिजिजू ने कहा- लॉकडाउन खत्म होते ही एलीट एथलीट्स की ट्रेनिंग फिर से होगी शुरू

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय खेल मंत्री किरण रिजिजू ने सोमवार को कहा कि, देश में जारी लॉकडाउन खत्म होने के बाद एलीट एथलीट्स फिर से अपनी ट्रेनिंग शुरू कर सकेंगे। रिजिजू ने ट्विटर पर कहा, एकबार लॉकडाउन हट जाए तो हमारे एलीट एथलीट साई सेंटरों में अभ्यास सत्र को चरणबद्ध तरीके से फिर से शुरू कर सकेंगे। बता दें कि, कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने लिए देश में 24 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है और यह 17 मई तक जारी रहेगा।

स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता
खेल मंत्री ने खिलाड़ियों और हितधारकों से अपील करते हुए कहा, मैं खिलाड़ियों और सभी हितधारकों से अपील करता हूं कि, वे जल्दबाजी न करें क्योंकि इस समय स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। रिजिजू पहले ही यह कह चुके हैं कि, यह सुनिश्चित करने के लिए योजना बनाई जानी चाहिए कि भविष्य में स्टेडियम में बिना दर्शकों (प्रशंसकों) के भी खेल हो सके।

यह खबर भी पढ़ें - WWE Money in the bank Highlights: एजे स्टाइल्स की गलती के कारण जीते ओटिस, यहां देखें पूरे रिजल्ट्स

6 सदस्यीय कमेटी की अगुआई साई के सचिव करेंगे
रिजिजू ने कहा कि इसकी योजना तैयार करने के लिए स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) ने 6 सदस्यों की एक कमेटी का गठन किया है। कमेटी के सदस्य अलग-अलग खेल संगठनों और खिलाड़ियों से बात करके योजना तैयार करेंगे। 6 सदस्यीय कमेटी की अगुआई साई के सचिव रोहित भारद्वाज करेंगे। इसके अलावा टारगेट ओलिंपिक पोडियम (टॉप) के अध्यक्ष राजेश राजागोपालन, एसएस रॉय, एस सारला, बीके नायक और टॉप के असिस्टेंट डायरेक्टर सचिन कुमार शामिल हैं। कोविड-19 के कारण 14 मार्च से ही ट्रेनिंग सेंटर बंद हैं।

यह खबर भी पढ़ें - जसप्रीत बुमराह को वसीम अकरम की सलाह, भविष्य में काउंटी क्रिकेट खेलने की जगह रेस्ट को ही चुनना

ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके खिलाड़ियों को अभ्यास करने की मंजूरी देंगे
रिजिजू रविवार को कहा था कि, इस महीने के अंत में अलग-अलग चरणों में राष्ट्रीय शिविरों को खोला जा सकता है। उन्होंने कहा था, पहले हम वो खिलाड़ी और टीमें चुनेंगे जो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुके हैं। दूसरे वो लोग होंगे जो ओलंपिक क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट खेलेंगे। हम इन खिलाड़ियों को अभ्यास करने की मंजूरी देंगे।

रिजिजू ने कहा था, तीसरा, हम उन लोगों के लिए शिविर नहीं खोल पाएंगे जो क्वालीफिकेशन की दौड़ में नहीं हैं। हो सकता है कि यह अगस्त या सितंबर से आगे जाए। कोरोनावायरस महामारी के कारण इस समय सभी तरह की खेल गतिविधियां की हुई हैं। यहां तक कि टोक्यो ओलंपिक को भी अगले साल तक के लिए स्थति कर दिया गया है।

यह खबर भी पढ़ें - फुटबॉल पर कोरोना का कहर: ला लीगा के 5 खिलाड़ी पॉजिटिव, ब्राइटन और विटोरिया क्लब के 3-3 खिलाड़ी संक्रमित

खिलाड़ियों ने कहा- साई सेंटर्स में ट्रेनिंग करने की अनुमति दी जाए
वहीं ट्रैक एंड फील्ड से जुड़े एथलीट्स खेल मंत्रालय से लगातार गुजारिश कर रहे हैं कि, उन्हें साई सेंटर्स के भीतर ही ट्रेनिंग करने की अनुमति दी जाए। हालांकि, अब तक इसकी मंजूरी नहीं मिली है। इस बीच, मंत्रालय भी बॉक्सिंग और कुश्ती जैसे खेल, जिसमें खिलाड़ियों का एकदूसरे से सम्पर्क ज्यादा होता है। उसकी ट्रेनिंग शुरू करने के रास्ते तलाश रहा है।

Tags:    

Similar News