सीएमआरएस ने 2 मुंबई मेट्रो लाइनों को मंजूरी दी, जल्द ही पूरी तरह से चालू होंगी

मुंबई सीएमआरएस ने 2 मुंबई मेट्रो लाइनों को मंजूरी दी, जल्द ही पूरी तरह से चालू होंगी

IANS News
Update: 2023-01-12 18:00 GMT
सीएमआरएस ने 2 मुंबई मेट्रो लाइनों को मंजूरी दी, जल्द ही पूरी तरह से चालू होंगी

डिजिटल डेस्क, मुंबई। यात्रियों के लिए एक खुशखबरी में, मुंबई मेट्रो लाइन 2ए और लाइन 7 के बहुप्रतीक्षित दूसरे चरण को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा औपचारिक उद्घाटन से कुछ दिन पहले मेट्रो रेल सुरक्षा आयुक्त (सीएमआरएस) द्वारा सुरक्षा मंजूरी दे दी गई है, अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी। मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन डेवलपमेंट अथॉरिटी (एमएमआरडीए) के कमिश्नर एस.वी.आर. श्रीनिवास ने कहा कि मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने गुरुवार को लाइनों का निरीक्षण किया। श्रीनिवास ने कहा कि रोलिंग स्टॉक, सिग्नलिंग सिस्टम, सिविल वर्क, ट्रैक और स्पीड ट्रायल का परीक्षण सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है और दोनों लाइनों के दूसरे चरण के लिए सीएमआरएस का अनिवार्य सुरक्षा प्रमाणन गुरुवार को प्राप्त हो गया। हम अब लाइनों के वाणिज्यिक संचालन के लिए मंजूरी प्राप्त करने के बाद मुंबईकरों को विश्व स्तरीय सेवाएं प्रदान करने के लिए तैयार हैं।

लाइन 2ए दहिसर ईस्ट को डीएन नगर अंधेरी से जोड़ती है, जबकि लाइन 7 दहिसर ईस्ट को अंधेरी ईस्ट से जोड़ती है, जो क्रमश: दो मुख्य मार्गों- न्यू लिंक रोड और वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे पर है। लाइन 2अ 17 स्टेशनों के साथ 18 किमी लंबी है, जबकि लाइन 7 13 स्टेशनों के साथ 17 किमी लंबी है। जिसमें 3 लाख से अधिक यात्रियों की दैनिक सवारी करने की उम्मीद है। संयोग से, दोनों लाइनों के चरण 1 का उद्घाटन अप्रैल 2022 में तत्कालीन मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा किया गया था, और दोनों लाइनें रोजाना यात्रा करने वाले 25,000 से अधिक यात्रियों के बीच लोकप्रिय हैं। अंधेरी ईस्ट और अंधेरी वेस्ट में मौजूदा - और शहर की पहली- मुंबई मेट्रो वन लाइन के साथ वर्सोवा और घाटकोपर को जोड़ने वाली दो लाइनों के लिए एक इंटरचेंज प्रदान किया गया है, जो जून 2014 में शुरू हुआ था। अधिकारियों ने कहा कि लाइन 2ए और लाइन 7 के दूसरे चरण पर नियमित सेवाएं महीने के अंत तक शुरू होने की उम्मीद है।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News