ईरान ने एनएसए डोभाल के साथ बैठक वाला बयान वापस लिया

पैगंबर विवाद ईरान ने एनएसए डोभाल के साथ बैठक वाला बयान वापस लिया

IANS News
Update: 2022-06-09 17:30 GMT
ईरान ने एनएसए डोभाल के साथ बैठक वाला बयान वापस लिया
हाईलाइट
  • पैगंबर विवाद : ईरान ने एनएसए डोभाल के साथ बैठक वाला बयान वापस लिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ईरान ने पहले के एक प्रेस बयान को खारिज कर दिया है, जिसमें कहा गया था कि भारत ने पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ अपमानजनक टिप्पणी करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने इस मुद्दे पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान कहा, आमतौर पर मैं वरिष्ठ गणमान्य व्यक्तियों, एनएसए और ईरानी विदेश मंत्री के बीच बैठक पर टिप्पणी करना पसंद नहीं करता। मेरी समझ यह है कि आप एक रीडआउट में जिस बात का जिक्र कर रहे हैं, उसे (ईरान विदेश मंत्रालय द्वारा) वापस ले लिया गया है।हमने यह स्पष्ट कर दिया है कि ट्वीट और टिप्पणियां सरकार के विचारों को नहीं दर्शाती हैं। यह हमारे वार्ताकारों को भी अवगत कराया गया है और यह भी तथ्य है कि टिप्पणी और ट्वीट करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की गई है।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने पहले दावा किया था कि राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने ईरानी विदेश मंत्री हुसैन अमीर अब्दुल्लाहियन को पैगंबर मुहम्मद का अपमान करने के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है।अगस्त 2021 में पदभार ग्रहण करने के बाद अब्दुल्लाहियन इस समय अपनी पहली यात्रा पर भारत में हैं।

ईरानी विदेश मंत्रालय के अनुसार, मंत्री ने शीर्ष भारतीय अधिकारियों के साथ अपनी बैठकों के दौरान, इस बात को दोहराया कि भारत के मुस्लिम समुदाय ने देश की प्रगति और विकास में एक प्रमुख भूमिका निभाई है और मुस्लिम समुदाय की यह मूल्यवान विशेषता मुस्लिम विद्वानों के प्रयासों और उपस्थिति के बारे में एक परिणाम है।

अब्दुल्लाहियन को यहां मुस्लिम धर्मगुरुओं के साथ बैठक के दौरान यह कहते हुए उद्धृत किया गया, इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ ईरान हमेशा भारत की सरकार, राष्ट्र और मुस्लिम समुदाय के साथ खड़ा रहेगा। भारत और ईरान के बीच संबंध मजबूत हैं और इसमें विस्तार हो रहा है। इस संबंध में भारत के विद्वानों और मुसलमानों की मौजूदगी इन संबंधों का एक मजबूत स्तंभ है।पैगंबर मुहम्मद के खिलाफ टिप्पणी की निंदा करते हुए उन्होंने कहा कि भारत करुणा और सहिष्णुता का देश रहा है और हमेशा शरण देने वाला और विभिन्न दृष्टिकोणों के लिए एक मोर्चा है।

मंत्रालय के बयान में अब्दुल्लाहियन के हवाले से कहा गया है, इसलिए, इस तरह के कर्कश शोर न तो भारत के अनुकूल हैं और न ही भारत में निहित हैं, और निश्चित रूप से भारतीय क्षेत्र में सभी धर्मो के अनुयायी इस तरह की टिप्पणियों का विरोध करते हैं।बुधवार को अब्दुल्लाहियन ने डोभाल, विदेश मंत्री एस. जयशंकर के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की थी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News