विकास योजनाओं की बौछार के साथ जम्मू कश्मीर आये पीएम मोदी

जनता को मिलेगी सौगात विकास योजनाओं की बौछार के साथ जम्मू कश्मीर आये पीएम मोदी

IANS News
Update: 2022-04-24 10:30 GMT
विकास योजनाओं की बौछार के साथ जम्मू कश्मीर आये पीएम मोदी

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। अनुच्छेद 370 के निरस्त किये जाने के बाद पहली बार जम्मू कश्मीर आये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को यहां के लोगों पर विकास योजनाओं की बारिश कर दी। प्रधानमंत्री ने 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी। उन्होंने यहां सांबा जिले के पल्ली गांव में कहा कि वह विकास के संदेश के साथ वहां पहुंचे हैं। जम्मू कश्मीर में विकास परियोजनाओं को गति देने के लिये आज 20 हजार करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शुभारंभ किया गया।

प्रधानमंत्री ने अमृत सरोवर मिशन लॉन्च किया, जिसके तहत हर जिले में 75 जलाशयों का पुनरूद्धार किया जायेगा या विकसित किया जायेगा। उन्होंने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार की पुरस्कार राशि विजेता पंचायतों के बैंक खाते में भेजे। उन्होंने दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस वे की आधारशिला रखी, पल्ली गांव में 500 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र का शुभारंभ किया और केंद्र शासित प्रदेश में 108 जन औषधि केंद्रों का भी शुभारंभ किया।

उन्होंने किश्तवाड़ जिले में चिनाब नदी पर 850 मेगावाट की पनबिजली परियोजना और 540 मेगावाट की क्वोर पनबिजली परियोजना की भी आधारशिला रखी। प्रधानमंत्री ने 8.45 किलोमीटर लंबे बनिहाल काजीगुंड सुरंग मार्ग का भी शुभारंभ किया। यह मार्ग 3,100 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित हुआ है। यह बनिहाल और काजीगुंड के बीच की दूरी में 16 किलोमीटर की कमी लायेगा और इससे सफर में करीब डेढ़ घंटे की बचत होगी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा के साथ प्रधानमंत्री पल्ली गांव में इंटैक की फोटो गैलरी देखने भी गये।

(आईएएनएस)

Tags:    

Similar News