लोकसभा चुनाव 2024: खजुराहो संसदीय क्षेत्र में 56.86 प्रतिशत हुआ मतदान, 14 प्रत्याशियों की किस्मते ईव्हीएम मशीन में हुई बंद

  • मतदान शुरू होते ही लगीं कतारें
  • दो घंटे बाद मतदान की गति पड़ी धीमी
  • साल 2019 की तुलना में 11.3 प्रतिशत मतदान घटा

Surbhit Singh
Update: 2024-04-27 10:47 GMT

डिजिटल डेस्क, पन्ना। गर्मी और उमस के साथ ही वैवाहिक सीजन के बीच लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में आज 26 अप्रैल को लोकसभा क्षेत्र खजुराहो में द्वितीय चरण के लिए सुबह सात बजे से मतदान शुरू हुआ। संसदीय क्षेत्र अंतर्गत शामिल आठों विधानसभा क्षेत्र पन्ना जिले की पन्ना, पवई व गुनौर, कटनी जिले में विजयराघवगढ, बहोरीबंद व मुडवारा तथा छतरपुर जिले की दो विधानसभायें चंदला व राजनगर के कुल 2293 मतदान केन्द्रों में शांतिपूर्ण मतदान सम्पन्न होने की जानकारी सामने आई है। संसदीय क्षेत्र में मतदान समपन्न होने को लेकर मतदान जो जानकारी सामने आई है उसके अनुसार कुल 56.86 प्रतिशत मतदान हुआ है। संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत सबसे अधिक मतदान पवई विधानसभा क्षेत्र में 60.64 प्रतिशत तथा सबसे कम चंदला विधानसभा में 50.19 प्रतिशत दर्ज किया गया है। संसदीय क्षेत्र के अन्य विधानसभाओं राजनगर में 57.28, गुनौर में 59.71, पन्ना में 58.61, विजयराघवगढ में 56.48, मुडवारा में 54.59 व बहोरीबंद में 57.38 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। संसदीय क्षेत्र खजुराहो में वर्ष 2019 के चुनाव में कुल 68.16 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

मतदान को लेकर जिस तरह की स्थिति इस बार बनीं उससे वर्ष 2019 की तुलना में 11.3 प्रतिशत मतदान कम दर्ज किया गया है। आज 26 अप्रैल को सुबह 7 बजे से मतदान शुरू होने के साथ ही मतदाताओं की कतारें लगनीं शुरू हो गईं और धूप एवं तपन से बचने के लिए पहले मतदान करने को लेकर मतदाताओं में उत्साह दिखाई दिया और सुबह 7 बजे से 11 बजे तक मतदान केन्द्रों में मतदाताओं की कहीं भीड तो कहीं कतारें देखने मिलीं। दोपहर 11 बजे तक चार घण्टों में संसदीय क्षेत्र में कुल 28.11 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। इसके बाद जैसे ही धूप तेज हुई मतदान केन्द्रों में लगीं भीड और कतारें पूरी तरह से छट गई और एक-एक, दो-दो मतदाता मतदान केन्द्रों में मतदान करने के लिए पहुंचते नजर आए। जिसके चलते मतदान की स्थिति शुरूआती चार घण्टों में जो रफ्तार तेज थी वह धीमी हो गई और मतदान घटने की जो पूर्व आशंकायें जताई जा रहीं थीं वह वोटर टर्न आउट घटने के साथ ही सही साबित होने लगीं और शाम 5 बजे वोटर टर्न आउट की जो स्थिति सामने आई उसमें संसदीय क्षेत्र में कुल 52.91 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। मतदान सम्पन्न होने के साथ ही ससंदीय क्षेत्र के चुनावी मैदान में उतरे कुल 14 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला ईव्हीएम मशीन में बंद हो गया है। खजुराहो संसदीय क्षेत्र से भाजपा के प्रत्याशी विष्णुदत्त शर्मा दूसरी बार लोकसभा का चुनाव लड रहे हैं जिसके चलते इस सीट के परिणामों को लेकर प्रदेश एवं राष्ट्रीय स्तर की राजनीति में चर्चा बनीं हुई है। खजुराहो संसदीय क्षेत्र में ऐसा पहली बार हुआ है जब कांग्रेस पार्टी चुनावी मैदान से बाहर है।

इंडिया गठबंधन के समझौते के तहत कांग्रेस द्वारा ससंदीय क्षेत्र खजुराहो की सीट समाजवादी पार्टी को दी गई थी किंतु समाजवादी की प्रत्याशी श्रीमती मीरा यादव का नामांकन निरस्त हो जाने के बाद चुनाव को लेकर जो बडी दिलचस्पी पूर्व में देखी जाती थी वह इस बार नहीं दिखाई दी अंतिम समय में इंडिया गठबंधन द्वारा फावर्ड ब्लाक के प्रत्याशी आर.बी. प्रजापति पूर्व आईएएस को अपना समर्थन दिया गया। खजुराहो संसदीय क्षेत्र से बहुजन समाज पार्टी कमलेश पटेल चुनावी मैदान में है अब इन स्थितियों में चुनावी नतीजा क्या होगा। हार-जीत में कितना अंतर होगा यह स्थिति मतगणना दिनांक 4 जून 2024 मतगणना सम्पन्न होने के साथ स्पष्ट होगी। बहरहाल संसदीय क्षेत्र में मतदान घटने के बाद जीत-हार को लेकर मंथन का दौर भी शुरू हो गया है।

Tags:    

Similar News