प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भोपाल में, संयुक्त कमांडर सम्मेलन-2023 में हुए शामिल, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

लाइव अपडेट  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भोपाल में, संयुक्त कमांडर सम्मेलन-2023 में हुए शामिल, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

ANAND VANI
Update: 2023-04-01 03:53 GMT
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज भोपाल में, संयुक्त कमांडर सम्मेलन-2023 में हुए शामिल, वंदे भारत एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एक अप्रैल को देश के दिल में बसे मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे हैं। पिछले सात महीने में पीएम मोदी का मध्यप्रदेश में यह चौथा दौरा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भोपाल में रानी कमलापति-नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस का हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव सहित अन्य उपस्थित हैं।आज मध्य प्रदेश को अपनी पहली वंदे भारत ट्रेन की सौगात मिली है। वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर पीएम मोदी ने कहा इससे मध्य प्रदेश से दिल्ली का सफर और आसान हो जाएगा। रेलवे के इतिहास में कभी बहुत कम ही ऐसा हुआ होगा कि एक ही स्टेशन पर किसी प्रधानमंत्री का इतने कम समय अंतराल में दोबारा आना हुआ होगा। आधुनिक भारत में नई व्यवस्थाएं, नई सुविधाएं बन रही हैं। इस ट्रेन में यात्री के रूप में जो बच्चे जा रहे थे उन्होंने इस ट्रेन में सफर करने की अपनी उत्सुकता ज़ाहिर की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि 21वीं सदी का भारत नई सोच, नई तकनीक की बात करता है। पहले की सरकारें तुष्टीकरण में ही व्यस्त रही। वे वोट बैंक के तुष्टीकरण में जुटे हुए थे और हम देश वासियों के संतुष्टीकरण में समर्पित है।

 पीएम मोदी आज सुबह 9.25 बजे दिल्ली से विशेष विमान के जरिए भोपाल के राजाभोज एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से 9.30 बजे विशेष हेलिकॉप्टर से लाल परेड मैदान के हेलीपैड पहुंचे। यहां से कार से सुबह 10 बजे कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर में कंबाइंड कमांडर्स कॉन्फ्रेंस में पहुंचे। कॉन्फ्रेंस में प्रधानमंत्री 5 घंटे रहेंगे।

पीएम मोदी भोपाल में संयुक्त कमांडर सम्मेलन-2023 में शामिल होंगे। उसके बाद प्रधानमंत्री सवा तीन बजे भोपाल के रानी कमलापति रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली के बीच चलने वाली देश की 11वीं वंदे-भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। संयुक्त कमांडर सम्मेलन में तीनों सशस्त्र बलों के कमांडर और रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी हिस्सा लेंगे। थल सैनिकों, नौ सैनिकों और वायु सैनिकों के साथ समावेशी और अनौपचारिक चर्चा होगी। पीएम मोदी कार्यक्रम के दौरान बच्चों से भी बात करेंगे।

आपको बता दें सैन्य कमांडरों का तीन दिवसीय सम्मेलन 30 मार्च से एक अप्रैल भोपाल में आयोजित हो रहा है। प्रधानमंत्री प्रात: लगभग 10 बजे भोपाल में कुशाभाऊ ठाकरे हॉल में भाग लेंगे। सम्मेलन की विषय-वस्तु रेडी, रिसर्जेन्ट, रेलेवेंट है। सम्मेलन के दौरान सशस्त्र बलों की युद्ध-भूमि की संयुक्त तैयारियों के मद्देनजर विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की जायेगी। सशस्त्र बलों की तैयारी और आत्म-निर्भरता प्राप्त करने की दिशा में डिफेंस इकोसिस्टम की प्रगति की समीक्षा भी होगी।

 

 

 

 

Tags:    

Similar News