Hockey CT : फाइनल में फिर ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारा भारत

Hockey CT : फाइनल में फिर ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारा भारत

Bhaskar Hindi
Update: 2018-07-01 17:10 GMT
Hockey CT : फाइनल में फिर ऑस्ट्रेलिया के हाथों हारा भारत
हाईलाइट
  • ऑस्ट्रेलिया ने ब्रेडा में चल रही 37वीं रैबोबेंक हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है।
  • ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को खेले गए फाइनल में भारत को पेनल्टी शूटऑउट में 3-1 से हरा दिया है।
  • यह ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड 15वां खिताब है।

डिजिटल डेस्क, मॉस्को। दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया ने अपना दबदबा कायम रखते हुए ब्रेडा में चल रही 37वीं रैबोबेंक हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी जीत ली है। ऑस्ट्रेलिया ने रविवार को खेले गए फाइनल में भारत को पेनल्टी शूटऑउट में 3-1 से हरा दिया है। यह ऑस्ट्रेलिया का रिकॉर्ड 15वां खिताब है। मैच के फाइनल मिनट तक स्कोर 1-1 रहा, जिसके बाद पेनल्टी शूटआउट पर मैच का नतीजा निकला। बता दें कि 2016 चैंपियंस ट्रॉफी में भी ऑस्ट्रेलिया ने भारत को पेनल्टी शूटऑउट में 3-1 से हराया था।

ब्रेडा में खेले गए इस मैच में डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने पहले क्वार्टर से ही अटैकिंग खेल दिखाया और भारत के गोल पोस्ट पर लगातार हमले किए, लेकिन भारतीय गोलकीपर श्रीजेश ने शानदार बचाव किए। मैच के 8वें मिनट में भारतीय टीम को पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन वह बेकार गया। वहीं 12वें मिनट में मिले दूसरे पेनल्टी कॉर्नर पर भी भारत कोई गोल नहीं कर सका। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया के ब्लेक गोवर्स ने दूसरा क्वार्टर खत्म होने से 6 मिनट पहले पेनल्टी कॉर्नर पर एक गोल कर टीम को बढ़त दिला दी। हॉफ टाइम तक ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे थी।

मैच के तीसरे क्वार्टर में भारत ने ऑस्ट्रेलियाई गोल पोस्ट पर अटैक करना शुरु किया। मैच के 35वें मिनट में भारतीय टीम को चौथा पेनल्टी कॉर्नर मिला लेकिन भारतीय टीम ने इसे भी गंवा दिया। हालांकि मैच के 42वें मिनट में चिंगलसेना के शानदार पास पर विवेक सागर ने भारतीय टीम के लिए पहला गोल दागा और टीम को 1-1 की बराबरी पर कर दिया। मैच के अंतिम पलों में दोनों ही टीमों ने एक दूसरे के गोल पोस्ट पर लगातार अटैक किए, लेकिन दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रही। मैच के चौथे क्वार्टर की शुरुआत में भारत ने सावधानी से खेलते हुए ऑस्ट्रेलिया को अटैक नहीं करने दिया। भारतीय टीम ने अंतिम पलों में शानदार डिफेंस दिखाकर ऑस्ट्रेलिया को ड्रॉ खेलने पर मजबूर कर दिया। इसके बाद मैच पेनल्टी शूटऑउट में चला गया।

पेनल्टी शूटऑउट में ऑस्ट्रेलियाई टीम ने पहला शॉट लिया। उसकी तरफ से पहला शॉट लेने आए जालेव्स्की ने शानदार गोल दागा। वहीं भारत की तरफ से पहला शॉट अनुभवी सरदार सिंह लेने आए, लेकिन वह मिस कर गए और ऑस्ट्रेलिया 1-0 से आगे हो गई। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से दूसरा शॉट भी गोल में चला गया और ऑस्ट्रेलिया ने भारत पर 2-0 की बढ़त बना ली। भारत की ओर से दूसरा शॉट लेने आए हरमनप्रीत ने स्कोर किया, लेकिन रेफरी ने उनके शॉट को एक्सेप्ट नहीं किया क्योंकि शॉट लेने के लिए खिलाड़ी ने 8 सेकंड्स से अधिक समय लिया था। ऑस्ट्रेलिया की बढ़त 2-0 बरकरार रही। 

इसके बाद भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने ऑस्ट्रेलिया के स्वान की हिट रोकी और मैच में भारत की उम्मीदें बरकरार रखी। वहीं मनप्रीत ने गोल कर स्कोर 1-2 कर भारत को मैच में बनाए रखा। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जेरेमी एडवर्ड्स ने निर्णायक गोल किया और भारत के पिछले चैंपियंस ट्रॉफी का बदला लेने के सपने को तोड़ दिया।

Similar News