बीसीसीआई के चुनाव कैसे होते हैं और इसके प्रमुख पैनल कैसे बनते हैं

क्रिकेट बीसीसीआई के चुनाव कैसे होते हैं और इसके प्रमुख पैनल कैसे बनते हैं

IANS News
Update: 2022-09-18 12:00 GMT
बीसीसीआई के चुनाव कैसे होते हैं और इसके प्रमुख पैनल कैसे बनते हैं
हाईलाइट
  • एपेक्स काउंसिल में नौ पार्षद शामिल हैं

डिजिटल डेस्क,  नई दिल्ली। अध्यक्ष सौरव गांगुली और सचिव जय शाह के भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) में तीन साल पूरे हो चुके हैं। बीसीसीआई के चुनाव वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में होते हैं, जहां अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, संयुक्त सचिव और कोषाध्यक्ष का चुनाव पूर्ण सदस्यों के प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता है। बीसीसीआई के मौजूदा पदाधिकारी सितंबर 2022 में अपना तीन साल का कार्यकाल पूरा करेंगे और उसके बाद चुनाव हो सकते हैं। बीसीसीआई का चुनाव एक औपचारिकता है, खासकर जब मतदान करने वाले सदस्यों की वफादारी पहले से ही तय हो।

बीसीसीआई अध्यक्ष सामान्य निकाय और शीर्ष परिषद की सभी बैठकों में अध्यक्ष के रूप में अध्यक्षता करते हैं। वह उन तीन व्यक्तियों में से एक हैं, जो बीसीसीआई के वार्षिक खातों और अन्य वित्तीय विवरणों पर हस्ताक्षर करते हैं। सीधे शब्दों में कहें, तो बीसीसीआई अध्यक्ष होने के नाते देश में सबसे शक्तिशाली क्रिकेट अधिकारी बन जाते हैं। यह एक ऐसा पद है, जिस पर बैठने की सबको चाहत होती है।

वार्षिक बैठक से चार सप्ताह पहले शीर्ष परिषद को एक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त करना होगा, जो भारत के चुनाव आयोग (ईसीआई) का पूर्व सदस्य होना चाहिए। वह सभी नामांकन और उम्मीदवारों सहित पूरी चुनाव प्रक्रिया की देखरेख और पर्यवेक्षण करेंगे। वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के बारे में बात करते हुए, बीसीसीआई के संविधान में कहा गया है कि इसे हर साल 30 सितंबर के बाद अध्यक्ष द्वारा निर्धारित स्थान और समय पर आयोजित किया जाना चाहिए। इसके बाद विशेष आम बैठक (एसजीएम) होती है, जिसे सचिव द्वारा बुलाई जाती है। एजीएम/एसजीएम में, पूर्ण सदस्यों के पास एक-एक वोट होता है, जबकि सहयोगी सदस्यों के पास कोई वोट नहीं होता है।

एपेक्स काउंसिल में नौ पार्षद शामिल हैं, जिनमें से पांच को पदाधिकारियों का चुनाव करना होता है। शेष चार के लिए, एक को पूर्ण सदस्यों द्वारा अपने प्रतिनिधियों में से चुना जाना है। प्लेयर्स एसोसिएशन से दो लोगों को नामित किया जाएगा, एक पुरुष और दूसरी महिला, जबकि शेष सदस्य सीएजी (भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक) के वरिष्ठ पदाधिकारियों से नामांकित होंगे।

इसके अलावा स्थायी समिति भी होती है, जिसका मुख्य कार्य सीईओ को सदस्यों की ओर से मार्गदर्शन और सलाह देना होता है। सबसे पहले आता है सीनियर टूर्नामेंट कमेटी, जिसमें प्रत्येक जोन का प्रतिनिधित्व करने वाले एजीएम में बीसीसीआई द्वारा नियुक्त पांच व्यक्तियों को टूर्नामेंट के शेड्यूलिंग पर सलाह दी जाती है।

दूसरा टूर्स, फिक्स्चर और तकनीकी समिति है, जिसमें प्रत्येक क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करने वाले एजीएम में बीसीसीआई द्वारा नियुक्त पांच व्यक्ति शामिल हैं। उन पांच सदस्यों में से तीन ने कम से कम 25 प्रथम श्रेणी मैच खेले हों। समिति का काम सीईओ को घर पर और विदेशों में होने वाले अखिल भारतीय मैचों की तारीखों को तय करने के बारे में सलाह देना है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Tags:    

Similar News