बेंगलुरु में मैच ही नहीं हारी थी टीम इंडिया, बहुत कुछ भी गंवा दिया 

बेंगलुरु में मैच ही नहीं हारी थी टीम इंडिया, बहुत कुछ भी गंवा दिया 

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-30 10:24 GMT
बेंगलुरु में मैच ही नहीं हारी थी टीम इंडिया, बहुत कुछ भी गंवा दिया 

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरु। बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में टीम इंडिया को ऑस्ट्रेलिया से 21 रनों से हार का सामना करना पड़ा। इस सीरीज में 3 मैच जीत चुकी टीम इंडिया बेंगलुरु में चौथा वनडे हार गई। अब सीरीज का अगला मुकाबला रविवार को नागपुर में खेला जाएगा। दोनों ही टीमों के लिए 5वां वनडे बहुत मायने रखता है। टीम इंडिया के लिए ये जीत इसलिए मायने रखती है, क्योंकि इसी जीत के साथ वो दोबारा से नंबर-1 टीम बन जाएगी और ऑस्ट्रेलिया के लिए 5वें वनडे में जीत उसकी इज्जत बढ़ा देगी। क्योंकि ऑस्ट्रेलिया टीम पिछले एस साल से विदेश में एक भी मैच नहीं जीती थी, लेकिन उसकी ये हार का सिलसिला भी बेंगलुरु में थम गया। इसलिए ऑस्ट्रेलिया इस हार के सिलसिले को थामे रखना चाहेगी। बेंगलुरु वनडे में टीम इंडिया को हराकर ऑस्ट्रेलिया ने अच्छी वापसी की, साथ ही उसने कई सारे सपनों पर भी पानी फेर दिया, जिसको पूरा करने टीम इंडिया चौथे वनडे में उतरी थी। 

1. आजतक लगातार 10 मैच नहीं जीते इंडिया ने

टीम इंडिया अगर चौथे वनडे में जीत दर्ज कर लेती तो उसके नाम कई रिकॉर्ड हो जाते। टीम इंडिया अबतक 925 वनडे मैच खेल चुकी है, लेकिन आजतक कोई भी इंडियन टीम लगातार 10 मैच नहीं जीत पाई है। टीम इंडिया इससे पहले 3 बार लगातार 9 मैच जीत चुकी है, लेकिन 10वें मैच में उसे हमेशा हार का सामना करना पड़ा है। कोहली से पहले महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया 14 नवंबर 2008 से लेकर 2009 तक लगातार 9 मैच जीत चुकी है, जबकि राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भी टीम इंडिया लगातार 9 मैच जीतने में कामयाब हो चुकी है। अगर टीम इंडिया बेंगलुरु वनडे जीतने में कामयाब हो जाती तो ये पहली बार होता जब इंडिया लगातार 10 मैच जीतती।

2. टूटा क्लीन स्वीप करने का सपना

ऑस्ट्रेलिया के इंडिया टूर से पहले टीम इंडिया श्रीलंका टूर पर गई थी। वहां टीम इंडिया ने श्रीलंका को टेस्ट, वनडे और टी-20 में क्लीन स्वीप किया था और बिना एक भी मैच हारे अपने देश लौटी थी। श्रीलंका को 9-0 से हराने के बाद टीम इंडिया का कॉन्फि़डेंस लेवल बहुत बढ़ा हुआ था। ऑस्ट्रेलिया के साथ भी जब टीम इंडिया वनडे सीरीज के तीन लगातार मैच हराने में कामयाब हुई, तो ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया श्रीलंका के बाद ऑस्ट्रेलिया को भी वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाएगी। चौथे वनडे में टीम इंडिया जब ऑस्ट्रेलिया के 335 रनों के टारगेट का पीछा करने उतरी तो उसकी शुरुआत काफी अच्छी रही और लग रहा था कि टीम इंडिया इस मैच में भी ऑस्ट्रेलिया को हरा देगी, लेकिन ऐसा नहीं हो सका और टीम इंडिया 21 रनों से ये मैच हार गई। इसी के साथ टीम इंडिया का ऑस्ट्रेलिया का क्लीन स्वीप करने का सपना भी टूट गया। 

3. बादशाहत भी गंवाई

ऑस्ट्रेलिया से इंदौर वनडे में जीतने के बाद टीम इंडिया टी-20 के बाद वनडे रैंकिंग में भी पहले नंबर पर आ गई थी, लेकिन नंबर-1 का ताज टीम इंडिया ज्यादा दिनों तक नहीं संभाल नहीं पाई और सिर्फ 4 दिनों में ही उसे गंवा बैठी। ऑस्ट्रेलिया से चौथा वनडे हारने के बाद टीम इंडिया वनडे रैंकिंग में फिसलर दूसरे नंबर पर आ गई है। चौथे वनडे से पहले टीम इंडिया के 120 रेटिंग पॉइंट्स थे और साउथ अफ्रीका के 119 रेटिंग पॉइंट्स थे। लेकिन इस मैच के हारने के बाद टीम इंडिया दोबारा से 119 रेटिंग पॉइंट्स पर आ गई। अब इंडिया और साउथ अफ्रीका दोनों ही टीमों के 119-119 रेटिंग पॉइंट्स हो गए हैं, लेकिन पॉइंट्स के हिसाब से साउथ अफ्रीका (5,957) आगे है और टीम इंडिया दोबारा से दूसरे नंबर पर आ गई। अब अगर टीम इंडिया नागपुर में होने वाले 5वें और आखिरी वनडे में जीत जाती है, तो टीम इंडिया दोबारा से 120 रेटिंग पॉइंट्स के साथ पहले नंबर पर आ जाएगी, लेकिन टीम हार गई तो उसके 118 पॉइंट्स रह जाएंगे और वो दूसरे नंबर पर ही रहेगी। जबकि ऑस्ट्रेलिया टीम 116 रेटिंग पॉइंट्स के साथ तीसरे नंबर पर ही रहेगी। 

Similar News