भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया, रोहित की कप्तानी में पहली सीरीज जीते

भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया, रोहित की कप्तानी में पहली सीरीज जीते

Bhaskar Hindi
Update: 2017-12-16 18:47 GMT
भारत ने श्रीलंका को 8 विकेट से हराया, रोहित की कप्तानी में पहली सीरीज जीते

डिजिटल डेस्क, विशाखापत्तनम। शिखर धवन की शानदार शतकीय पारी के बदौलत भारत ने श्रीलंका को सीरीज के तीसरे और निर्णायक मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया है। इसी जीत के साथ भारत ने 3 मैचों की वनडे सीरीज पर 2-1 से कब्जा जमा लिया है। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत की यह पहली क्रिकेट सीरीज जीत है। मैच में श्रीलंका ने भारत के सामने जीत के लिए 216 रन का टारगेट रखा था, जिसे भारतीय टीम ने 2 विकेट गंवाकर 32.1 ओवर में प्राप्त कर मैच को 8 विकेट से जीत लिया।

मैच में टारगेट का पीछा करते हुए भारत की शुरुआत सही नहीं रही और कप्तान रोहित शर्मा 7 रन बनाकर धनंजय का शिकार हो गए। इसके बाद ओपनर शिखर धवन ने नाबाद 85 गेंद में 100 रन की पारी खेली है। उन्होंने 85 गेंदों में 13 चौके और 2 छक्के की मदद से 12वां वनडे शतक पूरा किया। अपनी शतकीय पारी के दौरान शिखर ने 4000 वनडे रन भी पूरे किए। मैच में धवन के साथ दूसरे विकेट के लिए 135 रन की पार्टनरशिप करने वाले श्रेयस अय्यर ने भी शानदार 65 रन ठोके हैं। फिर दूसरे विकेट के रूप में अय्यर भी परेरा का शिकार होकर पवेलियन लौट गए। इसके बाद दिनेश कार्तिक नाबाद 26 रन बनाए। श्रीलंका की ओर से अकीला धनंजय और थिसारा परेरा को 1-1 विकेट मिला।

विशाखापट्टनम में खेले जा रहे सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में श्रीलंका टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम को जीत के लिए 216 रन का टारगेट दिया था। श्रीलंका की ओर से उपुल थरंगा ने 95 और समाराविक्रमा ने 42 रन की पारी खेली। वहीं भारतीय टीम की ओर से कुलदीप यादव और यजुवेंद्र चहल 3-3 विकेट लेने में कामयाब हुए, जबकि हार्दिक पंड्या को 2 विकेट एवं भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह को 1-1 विकेट हासिल हुआ।

इस मैच में भारतीय टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लेते हुए मेहमान टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया था। बल्लेबाजी करने उतरी लंका टीम का पहला विकेट 15 रन पर गुनाथिल्का के रूप में गिरा। इसके बाद उपुल थरंगा और समाराविक्रमा के बीच दूसरे विकेट के लिए 121 रन की पार्टनरशिप हुई। इस पार्टनरशिप के टूटते ही श्रीलंकाई बल्लेबाजी लड़खड़ा गई और लगातार गिरते विकेट के कारण पूरी टीम 44.5 ओवर में 215 रन बनाकर पवेलियन लौट गई।

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के कंधों पर एक बड़ी जिम्मेदारी थी। रोहित चाहते थे कि विराट की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम इस साल का अंत सीरीज़ जीत के साथ करे और आखिर हुआ भी वही। बता दें कि श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम को पहले वन-डे में 7 विकेट की करारी शिकस्त झेलनी पड़ी थी। इसके बाद भारतीय टीम ने बदला लेते हुए दूसरे वन-डे में जोरदार वापसी की और श्रीलंका को 141 रन से मात देकर सीरीज में 1-1 की बराबरी कर ली। इसके बाद तीसरे मैच में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज कर सीरीज भी 2-1 से अपने नाम कर ली है।

रोहित शर्मा की कप्तानी में पहली सीरीज जीत

रोहित शर्मा ने अपनी वनडे कप्तानी की शुरूआत सीरीज जीत के साथ की है। इस सीरीज में कप्तानी कर रहे रोहित शर्मा ने पिछले मैच में दोहरा शतक जड़कर मेहमान टीम के खिलाफ रनों की आंधी मचाई थी। रोहित शर्मा ने बुधवार को खेले गए मैच में वनडे में अपना तीसरा दोहरा शतक लगाया था। श्रीलंका के खिलाफ वनडे में ये उनका दूसरा दोहरा शतक है। वनडे में अब तक कुल 7 दोहरे शतक लगे हैं, इनमें से 3 रोहित के नाम हैं।

भारतीय टीम : रोहित शर्मा (C), शिखर धवन, श्रेयस अय्यर , दिनेश कार्तिक, मनीष पांडे, एम एस धोनी, हार्दिक पंड्या, एम एस वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमरा, कुलदीप यादव, अजिंक्य रहाणे, अक्षर पटेल, सिद्धार्थ कौल।

श्रीलंका टीम : दनुश्का गुनाथिलाका, उपल थरंगा, लहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, निरोशन डिकवेला, असेला गुणारत्ने, थिसारा परेरा (C), सचिथ पथिराना, सुरंगा लकमल, अकीला धनंजय, नुवान प्रदीप।

Similar News