तीसरा टेस्ट जीते तो भारत के नाम होगा ये रिकॉर्ड, 50 साल बाद होगा कारनामा

तीसरा टेस्ट जीते तो भारत के नाम होगा ये रिकॉर्ड, 50 साल बाद होगा कारनामा

Bhaskar Hindi
Update: 2017-08-09 05:41 GMT
तीसरा टेस्ट जीते तो भारत के नाम होगा ये रिकॉर्ड, 50 साल बाद होगा कारनामा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत और श्रीलंका के खिलाफ खेले जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में भारत 2-0 से आगे है और वो इस सीरीज पर अपना कब्जा कर चुका है। भारत और श्रीलंका के बीच अब अगला पल्लेकल में 12 अगस्त से खेला जाएगा। तीसरे और आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया जहां क्लीन स्विप करने के इरादे से उतरेगी, वहीं श्रीलंका अपनी इज्जत बचाने के लिए इस मैच में खेलेगी। अगर भारत इस सीरीज में श्रीलंका को क्लीन स्विप कर देता है, तो उसके नाम एक बहुत बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो जाएगा। 

50 साल बाद कर सकती है टीम इंडिया ये कारनामा

टीम इंडिया अगर आखिरी और तीसरे टेस्ट में भी जीतने में कामयाब होती है, तो ये पहला मौका होगा जब इंडिया टीम विदेशी जमीन पर तीन टेस्ट जीतने वाली टीम बन जाएगी। इससे पहले ये कारनामा मंसूर अली खां पटौदी की कप्तानी में 1968 में हुआ था। उस समय टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वहीं पर खेली गई चार टेस्ट मैचों की सीरीज में 3-1 से इस पर कब्जा किया था। हालांकि इस सीरीज में टीम इंडिया पहला मैच जीतकर दूसरा हार गई थी। 

32 साल पहले मिला था पहला मौका

इसके बाद टीम इंडिया को विदेशी जमीन पर तीन टेस्ट जीतने का पहला मौका 32 साल पहले यानी 1986 में मिला था। इस समय भारत का मुकाबला मेजबान टीम इंग्लैंड से हुआ था। तीन टेस्ट मैच की इस सीरीज में भारत भले ही जीत गया था, लेकिन उसके पास ये कारनामा कर दिखाने का पहला मौका था। इस टेस्ट सीरीज में इंडिया पहले दोनों मैच जीतने में कामयाब हुई थी लेकिन आखिरी टेस्ट वो ड्रॉ करा बैठी। उस समय टीम की कमान कपिल देव के हाथों थी। इसके बाद भी 2004 में पाकिस्तान के खिलाफ भी हुई टेस्ट सीरीज में भारत 2-1 से जीत गया था। 

विराट होंगे पहले कप्तान

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली अगर श्रीलंका को आखिरी टेस्ट हराने में कामयाब हो जाते हैं, तो वो पहले ऐसे कप्तान होंगे जिन्होंने विदेशी जमीन पर किसी टीम को तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में क्लीन स्विप किया है। इसके साथ ही तीन टेस्ट जीतने का कारनामा भी 50 साल में होगा। इससे पहले भारत श्रीलंका के खिलाफ खेले गए गॉल टेस्ट में 304 रन और कोलंबो टेस्ट में एक पारी और 53 रनों से जीत चुका है।  

Similar News