कल कोहली रचेंगे इतिहास, श्रीलंका से लेंगे 20 साल पुराना बदला

कल कोहली रचेंगे इतिहास, श्रीलंका से लेंगे 20 साल पुराना बदला

Bhaskar Hindi
Update: 2017-09-02 05:54 GMT
कल कोहली रचेंगे इतिहास, श्रीलंका से लेंगे 20 साल पुराना बदला

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। इंडिया और श्रीलंका के बीच रविवार को 5 वनडे की सीरीज का 5वां और आखिरी मैच कोलंबो के प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जाएगा। इस सीरीज में टीम इंडिया पहले ही 4-0 से आगे है और 5वां वनडे में भी श्रीलंका को हराकर टीम इंडिया के पास श्रीलंका को पहली बार क्लीन स्वीप करने का मौका है। अब तक टीम इंडिया एक भी बार श्रीलंका को उसके घरेलू मैदान में क्लीन स्वीप नहीं कर सकी है, जबकि 20 साल पहले श्रीलंका ने टीम इंडिया को श्रीलंका में ही 3 वनडे की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था। अगर कल टीम इंडिया श्रीलंका को 5वें और आखिरी वनडे में भी श्रीलंका को हरा देती है, तो विराट कोहली पहले ऐसे कैप्टन होंगे, जिनकी कप्तानी में इंडिया ने श्रीलंका को क्लीन स्वीप करेगी। टीम इंडिया अब तक श्रीलंका के 7 दौरे कर चुकी है और ये उसका 8वां दौरा है। लेकिन आजतक कभी भी टीम इंडिया श्रीलंका को क्लीन स्वीप करने में कामयाब नहीं हो पाई है। 

क्या कोहली ले पाएंगे 20 साल पुराना बदला? 

टीम इंडिया 1997 में तीसरी बार श्रीलंका के दौरे पर गई और वहां पर 3 वनडे की सीरीज खेली। इस सीरीज में टीम इंडिया पहला मुकाबला सिर्फ 2 रन से हार गई और अगले 2 मुकाबलों में श्रीलंका ने टीम इंडिया को आसानी से हरा दिया। इस तरह से श्रीलंका ने टीम इंडिया को क्लीन स्वीप कर दिया। लेकिन भारत आजतक ये कारनामा नहीं कर पाया है। सबसे पहले टीम इंडिया 1985-86 में श्रीलंका दौरे पर गई जहां 3 वनडे की सीरीज खेली। ये सीरीज 1-1 से बराबर रही जबकि आखिरी मैच बारिश के कारण नहीं खेला जा सका। इसके बाद टीम इंडिया ने 1993 में श्रीलंका के साथ 3 वनडे की सीरीज खेली लेकिन इस सीरीज को भी श्रीलंका ने 2-1 से जीत लिया। आखिरकार धोनी ही ऐसे कप्तान थे जिन्होंने 22 सालों में श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में जीत दिलाई।

हाल ही के दौरे में श्रीलंका को टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाले कप्तान कोहली अगर वनडे सीरीज में भी क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाते हैं, तो वो न सिर्फ 1997 का बदला लेंगे बल्कि पहले ऐसे कप्तान होंगे जो श्रीलंका को वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप करेंगे।

9 साल पहले धोनी ने पहली बार श्रीलंका में दिलाई थी जीत

टीम इंडिया अब तक श्रीलंका का 7 बार दौरा कर चुकी है और ये उसका 8वां दौरा है। लेकिन आजतक टीम इंडिया श्रीलंका को क्लीन स्वीप नहीं कर सकी है। टीम इंडिया ने श्रीलंका में उसके खिलाफ पहली सीरीज 2008 में जीती थी, उस समय टीम की कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी के हाथ में थी। इसके बाद 2008-09 में टीम इंडिया एक बार फिर श्रीलंका गई और इस सीरीज में श्रीलंका क्लीन स्वीप होने से बची। 5 वनडे मैच की इस सीरीज में टीम इंडिया शुरुआती 4 मैच जीतने में कामयाब हो गई लेकिन 5वां और आखिरी मैच श्रीलंका ने 68 रनों से जीत लिया। 

2012 में एक बार फिर टीम इंडिया धोनी की कप्तानी में श्रीलंका के दौरे पर गई। 5 मैचों की इस सीरीज में टीम इंडिया पहला मुकाबला तो जीत गई लेकिन दूसरा मैच हार गई। इसके बाद अगले 3 मैचों में टीम इंडिया ने श्रीलंका को हाथ नहीं रखने दिया और इस तरह से इंडिया 4-1 से ये सीरीज जीतने में कामयाब हो गई। इस सीरीज में जीत के साथ धोनी टीम इंडिया के पहले ऐसे भारतीय कप्तान बन गए जिन्होंने विदेशी जमीन पर श्रीलंका के खिलाफ लगातार 3 वनडे सीरीज पर अपना कब्जा जमाया। 

Similar News