जोकोविच ने अपने नाम दर्ज किया चौथा शंघाई मास्टर्स का खिताब , वर्ल्ड नंबर-1 बनने से एक कदम दूर

जोकोविच ने अपने नाम दर्ज किया चौथा शंघाई मास्टर्स का खिताब , वर्ल्ड नंबर-1 बनने से एक कदम दूर

Bhaskar Hindi
Update: 2018-10-15 06:51 GMT
जोकोविच ने अपने नाम दर्ज किया चौथा शंघाई मास्टर्स का खिताब , वर्ल्ड नंबर-1 बनने से एक कदम दूर
हाईलाइट
  • कोरिक ने स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को सेमीफाइनल में हराकर किया था फाइनल में प्रवेश
  • जोकोविच सभी नौ मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी
  • वर्ल्ड नंबर-2 जोकोविच ने क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को 6-3
  • 6-4 से हराया

डिजिटल डेस्क, शंघाई। सर्बिया के टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच ने अपने विजय अभियान को बरकरार रखते हुए रविवार को चौथी बार शंघाई मास्टर्स का खिताब अपने नाम दर्ज कर लिया है। वर्ल्ड नंबर-2 जोकोविच ने क्रोएशिया के बोर्ना कोरिक को 6-3, 6-4 से हराकर यह खिताब जीता। इस खिताबी जीत के बाद जोकोविच अब एटीपी रैकिंग में वर्ल्ड नंबर-1 बनने से एक पायदान दूर हैं। 

जोकोविक ने शंघाई मास्टर्स के फाइनल में जीत हासिल करने के साथ ही एटीपी रैंकिंग में अपना दूसरा स्थान हासिल किया। जोकोविच का कहना है कि अब उनका लक्ष्य वर्ल्ड नंबर-1 के साथ साल का समापन करना है। जून 2017 के बाद से यह पहली बार है जब जोकोविच विश्व रैंकिंग में दूसरे पायदान पर पहुंचे हैं। 

स्पेन के राफेल नडाल अभी एटीपी वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप पर बने हुए हैं। नडाल ने चोट के कारण शंघाई मास्टर्स में हिस्सा नहीं लिया था और अभी वह चोट से उबर रहे हैं। जोकोविच ने पुरुष एकल के फाइनल में वर्ल्ड नंबर-19 कोरिक को एक घंटे 37 मिनट चले मुकाबले में पराजित किया।

इससे पहले कोरिक ने स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। फेडरर अब एटीपी रैंकिंग में तीसरे नंबर पर खिसक गए हैं। कोहनी की चोट से उबरने के बाद जोकोविच ने शंघाई मास्टर्स का खिताब जीतने से पहले इस वर्ष विंबलडन, अमेरिकी ओपन और सिनसिनाटी मास्टर्स का खिताब भी अपने नाम किया था। 

मौजूदा समय में शानदार फॉर्म में चल रहे 14 बार के ग्रैंड स्लैम विजेता जोकोविच का अगस्त में रोजर्स कप में हारने के बाद से यह लगाातार 18वीं जीत है। 31 साल के जोकोविच ने अगस्त में सिनसिनाटी मास्टर्स का भी खिताब जीता था और अब वह सभी नौ मास्टर्स 1000 टूर्नामेंट खिताब जीतने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी भी बन गए हैं। 

Similar News