Tokyo olympic 2020: हॉकी में भारत का विजयी आगाज, न्यूजीलैंड को 3-2 से रौंदा

Tokyo olympic 2020: हॉकी में भारत का विजयी आगाज, न्यूजीलैंड को 3-2 से रौंदा

Bhaskar Hindi Desk
Update: 2021-07-24 03:22 GMT
Tokyo olympic 2020: हॉकी में भारत का विजयी आगाज, न्यूजीलैंड को 3-2 से रौंदा
हाईलाइट
  • अगला मैच वर्ल्ड नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया से होगा ।
  • हरमनप्रीत सिंह ने दागे दो गोल

डिजिल डेस्क, टोक्यो। भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने ओलंपिक अभियान की बेहतरीन शुरूआत की है।  गुप-ए के अपने पहले मुकाबले में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 3-2 से हरा दिया। दो गोल  के साथ टीम इंडिया की इस जीत के हीरो हरमनप्रीत सिंह रहे। भारत के लिए हरमनप्रीत ने (26वें और 33वें मिनट) के अलावा रूपिंदर पाल सिंह (10 वें मिनट) ने गोल दागे तो वहीं, न्यूजीलैंड की ओर से केन रसेल (6वें) और स्टीफन जेनेस (43वें मिनट) ने गोल किए। 

केन रसेल ने छठे मिनट में पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर न्यूजीलैंड टीम को 1-0 से बढ़त दिला दी। इसके बाद मैच के के दसवें में ही मिनट में रूपिंदर पाल ने पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल दागकर भारत को 1-1 की बराबरी पर ला दिया। गोल खाने के बाद कीवी टीम ने आक्रामक खेल दिखाते हुए लगातार चार पेनल्टी कॉर्नर हासिल किए, लेकिन वह भारतीय डिफेंस को भेद पाने में नाकाम रही।

दूसरे क्वार्टर में खेल के 26वें मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर को गोल में तब्दील कर भारत को 2-1 से आगे कर दिया । भारत की यह बढ़त हाफ टाइम तक कायम रही और तीसरे क्वार्टर के तीसरे मिनट में हरमनप्रीत ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक और गोल कर भारत को 3-1 की बढ़त दिला दी। फिर मैच के 43वें मिनट में स्ट्राइकर स्टीफन जेनेस ने बेहतरीन फील्ड गोल दागकर स्कोर को 3-2 कर दिया। 
 
आखिरी क्वार्टर में न्यूजीलैंड ने बराबरी की भरपूर कोशिश की, लेकिन वह भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश को नहीं भेद सके। मैच समाप्ति से कुछ सेकेंड पहले न्यूजीलैंड के पास पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करने का सुनहरा मौका था, लेकिन इस मौके को भारतीय डिफेंडरों ने नाकाम कर भारतीय टीम की जीत सुनिश्चित कर दी।

ग्रुप-ए में भारत को गत चैम्पियन अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, जापान, न्यूजीलैंड और स्पेन से भिड़ना है। सभी टीमें एक-दूसरे से खेलेंगी और दोनों ग्रुप से  शीर्ष चार टीमें अगले चरण में प्रवेश करेंगी। ग्रुप-बी में बेल्जियम, कनाडा, जर्मनी, ब्रिटेन, नीदरलैंड और दक्षिण अफ्रीका हैं। भारत का अगला मुकाबला रविवार को वर्ल्ड नंबर-1 ऑस्ट्रेलिया से होगा ।

Tags:    

Similar News