विराट कोहली और मिताली राज बने नंबर वन, बुमराह ने लगाई लंबी छलांग

विराट कोहली और मिताली राज बने नंबर वन, बुमराह ने लगाई लंबी छलांग

Bhaskar Hindi
Update: 2017-10-30 17:32 GMT
विराट कोहली और मिताली राज बने नंबर वन, बुमराह ने लगाई लंबी छलांग

डिजिटल डेस्क, मुंबई। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में नंबर-1 पोजिशन हासिल कर ली है। वहीं दूसरी ओर भारतीय महिला टीम की कप्तान मिताली राज भी ICC की महिला बल्लेबाजों की वनडे रैंकिंग में नंबर-1 बन गईं हैं। इसके साथ ही पुरुष गेंदबाजों की रैंकिंग में भारत के युवा तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने अपने करियर की सर्वोच्च रैंकिंग हासिल करते हुए तीसरा स्थान प्राप्त कर लिया है।

 

हाल ही में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को 3 मैचों की वनडे सीरीज में 2-1 से हराकर लगातार 7वीं सीरीज पर कब्जा किया है। इस सीरीज में कप्तान विराट कोहली ने अपनी 32वीं सेंचुरी मारने के साथ ही वनडे करियर में सबसे तेज 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड भी कायम किया है। इसका विराट कोहली को अपनी रैंकिंग में काफी फायदा भी हुआ है। न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई में खेले गए पहले मैच में 121 रनों की पारी खेली थी, वहीं कानपुर में अंतिम मैच में 113 रनों की बेहतरीन शतकीय पारी खेली।

विराट कोहली के वनडे रैंकिंग में 889 अंक हैं, जो किसी भी भारतीय द्वारा हासिल किए गए सबसे अधिक अंक हैं। विराट ने दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज अब्राहम डिविलियर्स को पछाड़ते हुए फिर से वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर अपना कब्जा जमा लिया। इससे पहले, 1998 में दिग्गज बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने 887 अंकों के साथ वनडे रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया था।

रोहित 7वें और धोनी 11वें नंबर पर

भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने कीवी टीम के खिलाफ फाइनल मैच में 147 रनों की बेहतरीन पारी खेली थी। इसी के साथ वह 799 अंकों के साथ 7वें स्थान पर बने हुए हैं, जो उनके करियर की सबसे बड़ी रैंकिंग है। भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी एक स्थान ऊपर उठते हुए 11वें और न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम ने 15 स्थानों की छलांग लगाते हुए वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में 23वां स्थान हासिल किया है।

अक्षर पटेल की रैंकिंग में सुधार

भारतीय गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन भी न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई इस सीरीज में शानदार रहा। उन्होंने कुल छह विकेट लिए और वह गेंदबाजों की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। भारत के स्पिन गेंदबाज अक्षर पटेल वनडे गेंदबाजों की शीर्ष-10 रैंकिंग में शामिल होने वाले दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। इस रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के गेंदबाज इमरान ताहिर दूसरे और पाकिस्तान के गेंदबाज हसन अली पहले स्थान पर हैं।

मिताली नंबर-1 और झूलन नंबर-2

ICC महिला बल्लेबाजों की ताज़ा वनडे रैंकिंग में भारतीय कप्तान मिताली राज एक स्थान के फायदे के साथ शीर्ष पर पहुंच गई। मिताली के 753 अंक हैं, जबकि एलिस और एमी के क्रमश: 725 और 720 अंक हैं। आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी और न्यूजीलैंड की एमी सेटरथवेट भी एक-एक स्थान के फायदे के साथ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। महिला गेंदबाजों में भारत की झूलन गोस्वामी 652 अंक के साथ दूसरे स्थान पर बनी हुई हैं। दक्षिण अफ्रीका की मारियेन केप (656) शीर्ष पर हैं।

Similar News