पॉजिटिव के संपर्क में आने पर होम क्वारेंटाइन जरूर रहें

पॉजिटिव के संपर्क में आने पर होम क्वारेंटाइन जरूर रहें

Anita Peddulwar
Update: 2020-08-14 05:45 GMT
पॉजिटिव के संपर्क में आने पर होम क्वारेंटाइन जरूर रहें

 

डिजिटल डेस्क, नागपुर। एक जगह से निगेटिव और दूसरी जगह से पॉजिटिव रिपोर्ट आने से नागरिक भ्रम की स्थिति में हैं। कारण जानने के लिए महापौर संदीप जोशी की अध्यक्षता में मनपा मुख्यालय में बैठक हुई। तकनीकी पहलू जानने के बाद महापौर जोशी ने कहा कि अगर कोई पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आया है और उसकी जांच रिपोर्ट निगेटिव भी आती है, तो एहतियातन वह खुद को क्वारेंटाइन करे। 

डॉ. योगेंद्र सवाई ने बताया कि कोविड-19 वायरस का संक्रमण हुआ है अथवा नहीं, यह जांचने के लिए दो प्रकार के जो टेस्ट किए जाते हैं- एंटीजन टेस्ट और आरटीपीसीआर। एंटीजन टेस्ट रैपिड टेस्ट है। इसमें कोई व्यक्ति पॉजिटिव आता है तो वह पॉजिटिव ही होता है। फिर आरटीपीसीआर टेस्ट की जरूरत नहीं। किन्तु एंटीजन टेस्ट में कोई व्यक्ति निगेटिव आता है और उसमें लक्षण है तो आरटीपीसीआर टेस्ट अनिवार्य है।

सावधानी के 7 दिन
पॉजिटिव व्यक्ति के शरीर में अगले 60 दिन तक वायरस का अस्तित्व रह सकता है। वह भविष्य में भी पॉजिटिव हो सकता है। लक्षण के दो दिन पहले और लक्षण के पांच दिन के बाद, कुल सात दिन व्यक्ति के वायरस का संक्रमण होता है। इसके बाद अगले तीन दिन बाद लक्षण नहीं होने पर उसके वायरस के संक्रमण दूसरों को नहीं होता है।  
बैठक में नगरसेवक दयाशंकर तिवारी, अतिरिक्त आयुक्त राम जोशी, संजय निपाने, उपायुक्त निर्भय जैन, वैद्यकीय अधिकारी डॉ. योगेंद्र सवाई उपस्थित थे। 

Tags:    

Similar News