कोविड-19 को लेकर समस्त जिलों के क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने की समीक्षा!

कोविड-19 को लेकर समस्त जिलों के क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने की समीक्षा!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-06-14 09:23 GMT
कोविड-19 को लेकर समस्त जिलों के क्राइसिस मेनेजमेंट ग्रुप के साथ मुख्यमंत्री श्री शिवराजसिंह चौहान ने की समीक्षा!

डिजिटल डेस्क | खरगौन मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज वीसी के माध्यम से प्रदेश के जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट समिति के सदस्यों से चर्चा की। खरगोन जिले के नवीन कलेक्टर कार्यालय के वीसी कक्ष में क्षेत्रीय सांसद श्री गजेन्द्र पटेल, पूर्व मंत्री एवं महेश्वर विधायक डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ, खरगोन विधायक श्री रवि जोशी, भीकनगांव विधायक श्रीमती झुमा सोलंकी, भगवानपुरा विधायक श्री केदार डावर, पूर्व विधायक बाबुलाल महाजन, कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी. पुलिस अधीक्षक शैलेन्द्रसिंह चौहान, अपर कलेक्टर श्री बी.एस. सोलंकी, एसडीएम श्री सत्येन्द्र सिंह, नगरपालिका सीएमओ श्रीमती प्रियंका पटेल, सीएचएमओ डॉ डीएस चौहान सहित क्राइसिस मेनेजमेंट के सदस्य शामिल हुये।

वीसी के दौरान मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मैं जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी को हृदय से धन्यवाद देता हूँ, आपने अद्भुत काम किया है। कोरोना संक्रमण को हमने निचले स्तर से, पंचायत स्तर, ब्लॉक और जिलों की क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी ने नियंत्रित किया है। हमारी क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी के काम की चर्चा देश भर में हुई है। आज हम अच्छी स्थिति में है, आज हमारा पाजिटिविटी रेट 0.35 प्रतिशत है, जो कि शायद देश में सबसे कम है। यह आपके परिश्रम से संभव हो पाया है। ये आपकी ही मेहनत है, आपने सेवा का उत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया है। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी का काम अभी खत्म नहीं हुआ है। ये ढांचा लगातार काम करेगा। अभी हमे सावधान रहना है, असावधान नहीं होना है।

हमारी तैयारी है कि तीसरी लहर या तो आने ही नहीं देना है या आए तो उसकी तीव्रता कम करनी है। इसके लिए सघन टेस्टिंग जारी रहनी चाहिए, इसमे कोई कमी न आए। जो पाजिटिव मिलें उनकी कान्टैक्ट ट्रेसिंग करनी जिससे संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके। जो पाजिटिव मिलें उनको आइसोलेट करना है, कोविड केयर सेंटर में ले जाना है। इसके साथ किल कोरोना अभियान लगातार जारी रहे। कोविड अनुरूप व्यवहार करना है, इसका रामबाण है मास्क लगाना। प्रधानमंत्री जी ने कहा है दो गज की दूरी और हाथ साफ करते रहें। दुकान धंधे के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी नियम बनाए, कैसे काम धंधा चले, रोजगार चले, व्यवसाय चले। ये हम सबकी जिम्मेदारी है। इन सब के मूल में है कोरोना के संक्रमण को रोकना, इसे बढ़ने नहीं देना और दुनिया भी चलाना। हम लॉक कर के नहीं रह सकते। क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी मास्क, दूरी और कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन कराए। लोकगीत, पोस्टर, होर्डिंग, वॉयस मैसेज, क्षेत्र भ्रमण और अन्य क्या तरीके हो सकतें है इसके लिए कार्य करे।

टीकाकरण पर जागरूकता के लिए क्राइसिस मैनेजमेंट कमेटी इनके बारे में विचार करें। उन्होने कहा कि कई जगह जहां अनलॉक हुआ है वहाँ भीड़ बढ़ रही है, इससे फिर खतरा बढ़ सकता है। हर गाँव में स्वास्थ्य के प्रति जागरूक एक महिला और एक पुरुष को हम ट्रेनिंग देकर, हर तरह की स्वास्थ्य और बीमारियों से जुड़ी चीजों पर आम जन को जागरूक कर सकते हैं। ऐसे ही ब्लॉक स्तर पर कर सकते हैं। हमें नए प्रयास कर के व्यवस्थाएं बनानी है। आज मप्र बहुत ही सुखद स्थिति है। बीस जिले ऐसे हैं जहां एक भी पॉजिटिव केस नहीं है। हम लगभग नियंत्रण की स्थिति में पहुंच गए हैं। हम 80 हजार टेस्ट रोज करेंगे प्रदेश। जिले के हर हिस्से में हमें टेस्ट करना है। कोई छिपा पेशेंट भी ना छूटे। पॉजिटिव केस में से प्रत्येक की कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग करेंगे। गांव में सर्दी, जुखाम, बुखार वहां तत्काल दवाई दें। बाल सेवा योजना में कोई ऐसा बच्चा ना रह जाए जिसको इसका लाभ ना मिले।

अनुकम्पा नियुक्ति योजना, विशेष अनुग्रह योजना, कोविड उपचार योजना, लागू करवाएं। योग से निरोग अभियान से लोगों को बहुत फायदा हुआ है, इसे जारी रखा जाए। 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस आ रहा है। अपने क्षेत्र में योग को रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का माध्यम बना सकते हैं। प्रदेश के हित को ध्यान में रखते हुए क्राइसिस मैनेजमेंट अपना सुझाव दे। कोरोना से मृतको को मिले योजना का लाभ सांसद श्री गजेन्द्र पटेल ने वीसी में सुझाव दिया कि जिन लोगों का कोरोना से इंफेक्षन हुआ है। उन लोगों का ईलाज भी कोरोना का ही हुआ है। मगर उनकी मृत्यु हुई है पर उन लोगों को शासन की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। ऐसे लोगों को शासकीय योजना का लाभ देने के लिए शासन को सहयोग करना चाहिए। इसी के चलते उनकी ऐसे कई लोगों की मृत्यु हो चुकी है पर उन लोगो को सरकार की योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। साथ ही आक्सीजन प्लांट के लिए खरगोन एवं बड़वानी को स्वीकृति प्रदान की जा चुकी है।

Tags:    

Similar News