कलेक्टर ने प्रशासनिक अमले के साथ किया मूंग उपार्जन केंद्र का निरीक्षण!

कलेक्टर ने प्रशासनिक अमले के साथ किया मूंग उपार्जन केंद्र का निरीक्षण!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-06-24 11:07 GMT
कलेक्टर ने प्रशासनिक अमले के साथ किया मूंग उपार्जन केंद्र का निरीक्षण!

डिजिटल डेस्क | खरगौन कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा पी. ने बुधवार को भीकनगांव जनपद का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेषन सेंटर और मूंग खरीदी केन्द्रों का भी निरीक्षण कर निर्देंष दिये। निरीक्षण के दौराना उन्होंने भीकनगांव, सांईखेड़ी और शकरगांव में हो रहे टीकाकरण की स्थितियों का जायजा लेते हुए नागकिरों से चर्चा करते हुए उनका हौसला भी बढ़ाया। मौके पर उपस्थित एसडीएम और बीएमओं को निर्देष दिये कि केन्द्रों पर लम्बी-लम्बी कतारे जागरूकता की परिचायक है। कई केन्द्रों पर ऐसी लम्बी कतारे देखने को मिल रही है। यदि किसी सेंटर पर वैक्सीन की कमी है और लम्बी कतारे है तो अन्य सेंटर पर जहां ज्यादा संख्या में नागरिक नहीं है तो वहां से वैक्सीन मंगवाकर लम्बी कतार वाले सेंटर पर टीके लगवाये।

इस दौरान एसडीएम श्री एलएल अहिरवार, तहसीलदार देवकोर सोलंकी उपस्थित रहें। केवल किसानों से ही खरीदे मूंग कलेक्टर श्रीमती अनुग्रहा ने भीकनगांव स्थित मूंग उपर्जान केन्द्र का निरीक्षण भी किया। इस दौरान मौके पर उपस्थित उपार्जन केन्द्र प्रभारी और कृषि उपसंचालक श्री एमएल चौहान को निर्देष दिये कि केवल किसानों से ही मूंग खरीदी की जाये। साथ ही अमले को भी तैनात करें और देखें कि कहीं व्यापारी उपर्जान केन्द्रों पर मूंग तो नहीं ला रहे हैं। साथ ही अच्छी क्वालिटी का और इसी वर्ष के मूंग की खरीदी पर भी नजर रखते हुए आवष्यक कार्यवाही करें। वहीं श्री चौहान से कहा कि अब किसानों को भेजे जाने वाले एसएमएस की संख्या 50 कर दें।

अब तक 25-25 किसानों को एसएमएस भेजकरी मूंग उपार्जन करने की जानकारी दी जाती थी। शासन के निर्देशानुसार निर्धारित समर्थन मुल्य 7196 रूपये प्रति क्विंटल की दर से मुंग की खरीदी की जा रही है। इसी तारतम्य मे आज भीकनगांव मुंग उपार्जन का कलेक्टर अनुग्रहा पी. ने निरीक्षण कर जानकारी ली तथा शख्त हिदायत देते हुए अधिकारियों को निर्देशित किया कि सत्त निगरानी करें कि कोई गडबडी नही हो। कृषि उपसंचालक श्री चौहान ने बताया कि भीकनगांव उपार्जन केंद्र पर भीकनगांव क्षैत्र के पंजीकृत 5451 किसानों की 1388 हेक्टेयर कृषि भुमि मे बोई गई मुंग की ऊपज की खरीदी की जा रही हैं।

Tags:    

Similar News