गोदाम निर्माण के लिए तकनीकी एवं अन्य सहायता के लिए संपर्क करें!

गोदाम निर्माण के लिए तकनीकी एवं अन्य सहायता के लिए संपर्क करें!

Aditya Upadhyaya
Update: 2021-06-23 09:06 GMT
गोदाम निर्माण के लिए तकनीकी एवं अन्य सहायता के लिए संपर्क करें!

डिजिटल डेस्क | सिवनी सहायक आपूर्ति अधिकारी श्री देवेन्द्र कुमार खोबरिया द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि साल दर साल जिले में खाद्यान्न उत्पादन की क्षमता बढ रही है वर्ष 2020-21 अंतर्गत रबी एवं खरीफ फसल मिलाकर जिले में समर्थन मूल्य पर किसानों से लगभग 7 लाख 87 हजार मेट्रिक टन गेहूं एवं धान का उपार्जन किया गया है। उक्त उपार्जन मात्रा के विरूद्व जिले में गोदाम,केप,स्टील साईलो, आदि मिलाकर भण्डारण क्षमता 5 लाख 96 हजार मेट्रिक टन के आसपास उपलब्ध है, इस तरह अभी भी एक वर्ष अवधि के उपार्जन मात्रा के विरूद्व शतप्रतिशत सुरक्षित भण्डारण कराने के लिए लगभग 1 लाख 90 हजार मे0टन का शार्टफाल जिले में बना हुआ है जिससे जिले का उपार्जित खाद्यान्न अन्य जिले में परिवहन कराकर भण्डारण कराने की आवश्यकता होती है।

उन्होने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जिले में भण्डारण क्षमता विकसित करने हेतु जिले के नाबार्ड एवं बैंक पदाधिकारियों के साथ जिले के सक्षम किसानों,उघमियों,व्यापारियों के सहयोग से भण्डारण क्षमता निर्मित कराने के कार्यवाही कि जा रही हैं। वर्तमान में नाबार्ड योजना अंतर्गत गोदाम निर्माण करने हेतु 25 प्रतिशत से 33 प्रतिशत तक सब्सिटी का प्रावधान रखा गया है इस हेतु किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक से आवश्यक दस्तावेज सहित ऋण की मांग की जाती है तो लागत मात्रा का 80 प्रतिशत तक ऋण दिए जाने का प्रावधान रखा गया है। 1000 मेट्रिक टन क्षमता की गोदाम निर्मित करने पर अनुमानित लागत औसतन 30 लाख रूपये आती है।

अतः जिले के सक्षम किसानों,उघमियों,व्यापारियों से अपील की जाती है कि कृपया उक्त योजना अंतर्गत जिले में गोदाम निर्मित करने हेतु आवश्यक कार्यवाही कर जिले में भण्डारण क्षमता विकसित करने हेतु सहयोग प्रदान करने का कष्ट करें। गोदाम निर्माण के संबंध में किसी भी प्रकार की सामान्य या तकनीकि समस्या के निराकरण के लिए श्री शैलेष उपाध्याय, जिला प्रबंधक, म.प्र.वेअरहाउसिंग एण्ड लाजिस्टिक्स कार्पोरेशन सिवनी मोबाईल नंबर- 8989484189 से संपर्क कर सकते है।

Tags:    

Similar News