वेस्टर्न डिस्टर्मेंट एक्टिव होने के चलते मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में जमकर बरसे बदरा, शाजापुर में हुई ओलावृष्टि

मौसम अलर्ट वेस्टर्न डिस्टर्मेंट एक्टिव होने के चलते मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में जमकर बरसे बदरा, शाजापुर में हुई ओलावृष्टि

Anchal Shridhar
Update: 2023-04-30 10:39 GMT
वेस्टर्न डिस्टर्मेंट एक्टिव होने के चलते मध्यप्रदेश में बदला मौसम का मिजाज, राजधानी भोपाल सहित कई जिलों में जमकर बरसे बदरा, शाजापुर में हुई ओलावृष्टि

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश में मजबूत वेस्टर्न डिस्टर्बेंस एक्टिव होने के चलते राजधानी भोपाल समेत कई जिलों में तेज बारिश हो रही है। वहीं प्रदेश के कई इलाकों में इस दौरान 50 से 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज आंधी  चली और ओले भी गिरे हैं। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक, 1 मई से एक और सिस्टम एक्टिवेट हो रहा है जिसकी वजह से 4 मई तक ऐसा ही मौसम बने रहने की संभावना है। 

भोपाल और इंदौर में सुबह से हो रही तेज बारिश

बात करें राजधानी भोपाल की तो यहां सुबह 11 बजकर 30 मिनट से रूक-रुक तेज बारिश हो रही है। वहीं इंदौर में सुबह 7 बजे से बारिश हो रही है। इनके अलावा नर्मदापुरम, गुना, देवास  व राजगढ़ में भी सुबह से ही बारिश का दौर जारी है। 

शाजापुर में गिर ओले

शाजापुर जिले में आज बारिश के साथ जमकर ओलावृष्टि हुई। यहां के पोलायकलां, शुजालपुर और कालापीपल में ओले गिरे। ओले इतनी अधिक मात्रा में गिरे कि इन्हें समेटने के लिए फावड़े तक का इस्तेमाल करना पड़ा। वहीं ओलावृष्टि होने की वजह से किसानों की फसलें भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। 

गौरतलब है कि बीते 24 घंटे में प्रदेश के 29 जिलों में बारिश हुई जिनमें 8 जिलों में ओलावृष्टि हुई है। जिनमें सबसे ज्यादा ओले सिहोर और जबलपुर जिले में गिरे थे। वहीं बात करें पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश की तो इस दौरान खरगोन जिले में 2 इंच जबकि नर्मदापुरम् और सिवनी में 1 इंच पानी बरसा था। 

मौसम विभाग ने इन जिलों जताई बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आज के दिन प्रदेश के गुना, ग्वालियर, बुरहानपुर, आगर-मालवा, झाबुआ, रतलाम, बड़वानी, शिवपुरी, मुरैना, सतना, रीवा, कटनी, उमरिया, शहडोल, सीधी, सिंगरौली, मंदसौर, राजगढ़, विदिशा, नीमच, बैतूल, अशोकनगर, अलीराजपुर, धार, खंडवा, हरदा, उज्जैन, खरगोन, छतरपुर, पन्ना, अनूपपुर, डिंडोरी मंडला, बालाघाट, श्योपुरकलां, भिंड, निवाड़ी और दतिया जिले में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है। बता दें कि विभाग द्वारा अगामी 3 से 4 दिन के लिए प्रदेश के 25 जिलों में बारिश का यलो व कुछ जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। विभाग के मुताबिक मई महीने के पहले हफ्ते में भी इसी तरह का मौसम बना रहेगा। 

पारे में रिकॉर्ड गिरावट

मौसम में इस परिवर्तन के चलते प्रदेश के तापमान में बड़ी गिरावट आई है। यहां का औसत तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के पास पहुंच गया है। जो कि अप्रैल के महीने में रहने वाले तापमान से 10 से 12 डिग्री सेल्सियस तक कम है। पारे में गिरावट का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि इस बार अप्रैल के महीने में केवल 2 दिन ही पारा 40 डिग्री के आसपास  पहुंचा है जबकि पिछले साल अप्रैल महिने में 28 दिन 40 डिग्री सेल्सियस या उसके पार पारा पहुंचा था। 


 

Tags:    

Similar News