IRCTC: रद्द हुई ट्रेनें, लेकिन खुद कैंसिल ना करें टिकट, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान

IRCTC: रद्द हुई ट्रेनें, लेकिन खुद कैंसिल ना करें टिकट, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान

Manmohan Prajapati
Update: 2020-03-26 06:29 GMT
IRCTC: रद्द हुई ट्रेनें, लेकिन खुद कैंसिल ना करें टिकट, नहीं तो हो सकता है ये नुकसान

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। कोरोनावायरस का कहर पूरी दुनिया में दिखाई दे रहा है। वहीं देश में 21 दिनों का लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। जिससे परिवहन के क्षेत्र में भी आमजन को मिलने वाली सभी सुविधाएं बंद हो गई हैं। इनमें भारतीय रेलवे ने 14 अप्रैल तक सभी यात्री सेवाओं को पूरी तरह से बंद कर दिया है। ऐसे में ऐसे यात्रियों की चिंता बढ़ गई है, जिन्होंने लॉकडाउन के पहले अपनी यात्रा के लिए टिकट पहले ही बुक ​करा ली थी। ऐसे यात्रियों के लिए रेलवे ने एक अच्छी खबर दी है। 

भारतीय रेलवे का कहना है कि जिन यात्रियों के टिकट पहले से बुक हैं, उन्हें इस स्थिति में रिफंड को लेकर चिंता की जरूरत नहीं है। दरअसल, इन लोगों को रिफंड के लिए टिकट काउंटर पर नहीं जाना होगा और उनका पैसा भी रिफंड होगा। ऐसे में ऐसे लोग फिलहाल बिना किसी चिंता के अपने घर में सुरक्षित रह सकते हैं।

Google पर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी कर रहें हैं सर्च? तो सावधान

ना करें ये गलती
रेलवे के अनुसार ऐसे यात्रियों की ई-टिकट अपने आप रद्द हो जाएंगी और सारा रिफंड अपने आप उस अकाउंट में पहुंच जाएगा, जिससे टिकट की बुकिंग की गई थी। हालांकि यहां ध्यान देने की जरूरत यह कि यात्री खुद से अपने टिकट कैंसिल ना करें। 

क्यों ना करें कैंसिल
आईआरसीटीसी प्रवक्ता सिद्धार्थ सिंह का कहना है कि यदि यात्री अपना ई-टिकट कैंसल करते हैं, तो ऐसे में उनकी रिफंड की आधी रकम कट सकती है। ऐसे में यह ध्यान रखने वाली बात है कि यात्री अपना टिकट खुद कैंसिल ना करें।

अमेजन और फ्लिपकार्ट सहित इन ई- कॉमर्स कंपनियों ने यह सेवाएं की बंद

ऐसे मिलेगा रिफंड
भारतीय रेलवे का कहना है कि देशभर में लोकडाउन के चलते सभी रेल गाड़ियों को रद्द कर दिया गया है। ऐसे में यदि यात्री अपनी निर्धारित तिथि में ट्रेन के रद्य होने की स्थिति में यात्रा नहीं कर सकेंगे तो उनका टिकट खुद वा खुद कैंसिल हो जाएगा। इसी के साथ यात्रियों को टिकट का पूरा रिफंड भी अपने आप वापस मिल जाएगा।

Tags:    

Similar News