comScore

Covid 19 India: Google पर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी कर रहें हैं सर्च? तो सावधान, हो सकता है खतरनाक

Covid 19 India: Google पर कोरोनावायरस से जुड़ी जानकारी कर रहें हैं सर्च? तो सावधान, हो सकता है खतरनाक

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोनावायरस दुनियाभर में अपना आतंक फैला रहा है। सरकारें इससे बचाव के हर संभव प्रयास में जुटी हैं, वहीं लोगों में इसको लेकर भय व्याप्त है। ऐसे में लोग कोरोनावायरस के बारे में सर्च इंजन Google (गूगल) पर लगातार सर्च कर रहे हैं। वहीं सोशल​ मीडिया पर भी कई फेक जानकारी दी जा रही हैं। 

कोरोनावायरस से जुड़ी कई सारी गलत जानकारियां इंटरनेट पर मौजूद हैं, ऐसे में इस महामारी से जुड़ी किसी भी जानकारी को सर्च करना आपके लिए भारी पर सकता है। इसी को देखते हुए IT मंत्रालय ने सोशल मीडिया कंपनियों को इस वायरस से जुड़ी सभी गलत जानकारियों को हटाने का निर्देश दिया है।

इन खास बातों का रखें ध्यान, आस-पास भी नहीं भटकेगा कोरोनावायरस

महामारी से ग्रसित लोग
यहां बता दें कि कोरोनावायरस से अब तक भारत में इस महामारी से 7 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं 364 लोग संक्रमित हो चुके हैं। बात करें वै​श्विक सतर की तो 189 देशों में 3 लाख से ज्यादा संक्रमित पाए जा चुके हैं। वहीं मौत का आंकड़ा भी 14 हजार से अधिक हो चुका है। 

हो सकता है घातक
महामारी से बचाव के लिए देश में 75 जिलों को पूरी तरह से लॉक डाउन कर दिया गया है। ऐसे में लोग इस संक्रमण से जुड़ी जानकारी को इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। इनमें अधिकांश लोग गलत जानकारी को पढ़कर उसे सोशल मीडिया पर भी वायरल कर देते हैं। ऐसे में यह घातक सिद्ध हो सकता है। 

नहीं है कोई एप
इंटरनेट पर कई कोरोनावायरस से बचाव के लिए कई सारे नए एप भी आ चुके हैं। जिनको लेकर तरह तरह के दावे किए जा रहे हैं। ऐसे में लोग इन्हें इंस्टॉल कर ​रहे हैं, लेकिन ध्यान रखें कि यह आपके लिए नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

Coronavirus: 84,000 लोगों पर 1 आइसोलेशन बेड 

नुकसान पहुंचा सकती है गलत जानकारी
एक रिपोर्ट के मुताबिक आधारिक तौर पर अब तक कोरोनावायरस से बचाव की किसी भी दवा या एप को इंटरनेट पर नहीं डाला गया है। ऐसे में यदि आप इससे जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी या सामग्री इंटरनेट पर खोजते हैं तो आपको नुकसान पहुंच सकता है। 

क्या करें
आपको बता दें कि कोरोनावायरस से जुड़ी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने व्हाट्सएप पर एक हेल्थ अलर्ट सेवा लॉन्च की है। जहां 1.5 बिलियन से अधिक उपयोगकर्ता सवाल पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप whatsapp.com/coronavirus पर जाकर भी जानकारी ले सकते हैं। कोरोना से जुड़े किसी भी प्रकार के सवालों के जवाब WHO की वेबसाइट पर मिल सकते हैं। यहां WHO हेल्थ अलर्ट, कोरोनावायरस से जुड़े विभिन्न विषयों पर आधिकारिक जानकारी प्रदान करेगा।

WHO हेल्थ अलर्ट से संपर्क करने के लिए फोन कॉन्टैक्ट्स में नंबर +41 79 893 1892 को सेव करें। इसके बाद इसे शुरू करने के लिए व्हाट्सएप मैसेज में केवल 'Hi' शब्द को टेक्स्ट करें। यह सेवा आपको कई जानकारियां देगी। WHO की यह अलर्ट सेवा आपको दिनभर अपडेट देगी।

कमेंट करें
S7Pfx