दैनिक भास्कर हिंदी: 2021 Mercedes-Benz S-Class लग्जरी सेडान 17 जून को होगी भारत में लॉन्च, जानें खूबियां

June 12th, 2021

हाईलाइट

  • नई एस-क्लास को स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा
  • इसकी कीमत 1.5 करोड़ (एक्स-शोरूम) हो सकती है
  • इस सेडान में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन विकल्प मिलेंगे

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जर्मनी की दिग्गज और लग्जरी कार निर्माता कंपनी Mercedes-Benz (मर्सिडीज-बेंज) भारत में नई पीढ़ी की S-Class (एस-क्लास) सेडान कार लॉन्च करने वाली है। हाल ही में कंपनी ने जानकारी दी है कि 2021 Mercedes-Benz S-Class को 17 जून को भारतीय बाजार में उतारा जाएगा। यह कार पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ आएगी। नई मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास को भी स्थानीय रूप से असेंबल किया जाएगा, लेकिन शुरुआती यूनिट्स को पूरी तरह से आयात किया जा सकता है।

बात करें कीमत की तो 2021 Mercedes-Benz S-Class को 1.5 करोड़ (एक्स-शोरूम) प्राइज के साथ लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। आइए जानते हैं इस कार की खूबियों के बारे में...

2021 Skoda Octavia भारत में हुई लॉन्च, इन बदलावों के साथ मिले शानदार फीचर्स

डाइमेंशन
2021 मर्सिडीज-बेंज एस-क्लास में बाहरी और अंदरूनी कई सारे बदलाव किए गए हैं। इस सेडान कार की लंबाई 34 मिमी, चौड़ाई 51 मिमी और ऊँचाई 12 मिमी है। इसके व्हीलबेस को भी 50 मिमी बढ़ाया गया है। साथ ही फ्रंट ट्रैक 35 मिमी और रियर ट्रैक 51 मिमी बढ़ाया गया है।

फीचर्स
S-Class को Mercedes के लग्जरी सेडान लाइनप में सबसे ऊपर रखा गया है। इस कार में बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं। साथ ही इसमें बेस्ट इन क्लास कम्फर्ट मिलता है। नई सेडान में 12.8-इंच का टैबलेट स्टाइल OLED इंफोटेनमेंट स्क्रीन दिया गया है। इसके साथ ही कार में 12.3-इंच की 3D डिजिटल इंस्ट्रुमेंट डिस्प्ले मिलती है। इस कार में एक एक्टिव एम्बिएंट लाइटिंग सिस्टम भी मिलता है जो जिसमें 263 LEDs लगाई गई हैं। 

इस कार में एक हेड-आप डिस्प्ले भी है जो ऑगमेंटेड रिअलिटी के साथ आता है। इसके साथ ही इसमें इंटीरियर असिस्ट फंक्शन भी मिलता है। नई सेडान में सेकेंड-जेन एमबीयूएक्स इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसमें बर्मेस्टर हाई-एंड 4D साउंड सिस्टम दिया गया है। मर्सिडीज के अनुसार, कार को पूरी तरह से पुनर्निर्मित डैश और कम बटन और स्विच मिले हैं। नई एस-क्लास में वॉयस कमांड के साथ ही कई सारे नए फीचर्स मिलते हैं। 

2021 Jaguar F-Pace आर-डायनेमिक एस ट्रिम के साथ भारत में लॉन्च

इंजन और पावर
नई Mercedes-Benz S-Class में पेट्रोल और डीजल दोनों ही इंजन ऑप्शन मिलेंगे। इनमें ईक्यू बूस्ट 48-वोल्ट माइल्ड-हाइब्रिड सिस्टम के साथ 3.0-लीटर इन-लाइन छह-सिलेंडर पेट्रोल और डीजल इंजन शामिल होंगे। ग्लोबल मार्केट में मौजूद S 450 वेरिएंट का पेट्रोल इंजन 367 hp की मैक्सिमम पावर और 500 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं S 500 ग्रेड वेरिएंट में दिया गया इंजन 435 hp की मैक्सिमम पावर और 520 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। 

वहीं बात करें डीजल इंजन की तो, 3.0-लीटर का इंजन 286 hp की मैक्सिमम पावर और 600 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। जबकि S 350d वेरिएंट में और 330 hp की पावर और 700 Nm का टॉर्क S 400d वेरिएंट में जेनरेट करता है। सभी इंजनों को 9-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है।