रिपोर्ट: Audi बंद करेगी डीजल इंजन वाली कारों की बिक्री, जानें क्या है कारण

Audi will stop selling diesel engine cars from april 2020, know the reason
रिपोर्ट: Audi बंद करेगी डीजल इंजन वाली कारों की बिक्री, जानें क्या है कारण
रिपोर्ट: Audi बंद करेगी डीजल इंजन वाली कारों की बिक्री, जानें क्या है कारण
हाईलाइट
  • Audi अप्रैल 2020 से नहीं बेचगी डीजल इंजन वाली कार
  • Audi साल 2020 में 8 नए पेट्रोल मॉडल लॉन्च कर सकती है
  • मारुति सुजुकी भी कर चुकी है डीजल इंजन बंद करने की घोषणा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी Maruti Suzuki (मारुति सुजुकी) ने बीते साल डीजल इंजन वाली कारें बंद करने की घोषणा की थी। यह पहली कंपनी थी, जिसने सबसे पहले डीजल कारों को लेकर यह एलान किया। वहीं अब खबर है कि जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी Audi (ऑडी) भी भारतीय बाजार में अपनी डीजल इंजन वाली कार बेचना बंद कर देगी। 

हालिया रिपोर्ट के अनुसार भारत में अप्रैल से BS6 लागू होने के साथ ही Audi अपनी डीजल कारों की बिक्री बंद कर देगी। इसकी जगह कंपनी अपने मौजूदा और नए मॉडल्स में पेट्रोल और इलेक्ट्रिक इंजन पर फोकस करेगी। 

ये डीजल कार हैं भारत में उपलब्ध
आपको बता दें कि भारतीय बाजार में Audi A8, A3, A4, Q3, और Q5 SUV डीजल इंजन के साथ उपलब्ध हैं। ये लग्जरी कार दमदार और स्टाइलिश हैं। ऐसे में कंपनी द्वारा डीजल इंजन वाली कारों की बिक्री पर रोक लगने के बाद ये कार भारत में उपलब्ध नहीं हो सकेंगी। 

इस साल 8 नई कार होंगी लॉन्च
रिपोर्ट की मानें Audi अपनी नई रणनीति के तहत  साल 2020 में 8 नए मॉडल लॉन्च करेगी। इनमें पेट्रोल इंजन वाली कार शामिल होने के साथ ही कंपनी का फोकस इलेक्ट्रिक कारों पर भी रहेगा।

मारुति ने बताई थी ये वजह
यहां बता दें कि भारतीय बाजार में सबसे पहले डीजल कारों को बंद करने की घोषणा मारुति सुजुकी ने की थी। मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) के चेयरमैन आरसी भार्गव ने कहा, था कि "1 अप्रैल 2020 से हम डीजल कार नहीं सेल करेंगे।"  

डीजल इंजन बंद करने की घोषणा को लेकर कंपनी का कहना था कि डीजल इंजन कार को BS VI के मुताबिक अपग्रेड करने में अधिक लागत आती है। जिसके चलते कंपनी को संबंधित मॉडल्स के दाम में बढ़ोतरी करना पड़ती है और इसका सीधा असर उनकी सेल पर पड़ता है। ऐसे में कंपनी ने डीजल इंजन बंद करने का निर्णय लिया है। जानकारों का मानना​है कि ऐसी ही वजहों के चलते अब Audi ने भी भारत में डीजल इंजन वाली कारों की ब्रिकी नहीं करने का निर्णय लिया है।

Created On :   18 Jan 2020 5:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story