दैनिक भास्कर हिंदी: Bajaj Urbanite इलेक्ट्रिक स्कूटर हुआ स्पॉट, जल्द हो सकता है लॉन्च

May 27th, 2019

हाईलाइट

  • कंपनी का प्रीमियम स्कूटर होगा Bajaj Urbanite इलेक्ट्रिक
  • इस साल के अंत या 2020 की शुरुआत में लॉन्च हो सकता है
  • Bajaj Urbanite इलेक्ट्रिक स्कूटर रेट्रो डिजाइन पर आधारित है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। वाहन निर्माता कंपनियां अब लगातार अपने आने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों की ओर ध्यान दे रही हैं। ऐसे में आए दिन विभिन्न कंपनियों के नए मॉडल की जानकारी सामने आती रहती हैं। फिलहाल देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी Bajaj का नया इलेक्ट्रिक स्कूटर चर्चाओं में है, जिसके जरिए कंपनी एक बार फिर से स्कूटर सेग्मेंट में वापसी करने जा रही है। खबर है कि कंपनी अपने नए ब्रांड Urbanite को इस साल के अंत या 2020 की शुरुआत में लॉन्च करेगी।

बता दें कि कुछ महीनो पहले कंपनी के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने मीडिया को दिए अपने एक बयान में कहा था कि, नया ब्रांड Urbanite भारतीय स्कूटर बाजार में Tesla की तरह होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि बजाज का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर प्रीमियम होगा। 

स्पॉट हुआ स्कूटर
हाल ही में Bajaj के इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को टेस्टिंग के दौरान स्पॉट किया गया है। टेस्टिंग के दौरान कई तस्वीरें और वीडियो ऑनलाइन लीक हुए हैं। हालांकि तस्वीरों में दिखाई दे रही स्कूटर पूरी तरह से ढकी है, जिससे इसके लुक और डिजाइन को लेकर अभी ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

रेट्रो डिजाइन पर आधारित
सामने आई तस्वीरों को देखकर इतना कहा जा सकता है कि नया इलेक्ट्रिक स्कूटर रेट्रो डिजाइन पर आधारित है। कंपनी ने इसमें क्लॉसिकल लुक वाली राउंड शेप हेडलाइट दी है। इसके अलावा इसमें LED डे टाइम रनिंग हेडलाइट्स का भी प्रयोग किया गया है। इस स्कूटर में कंपनी डिस्क ब्रेक का भी प्रयोग कर रही है। हालांकि उम्मीद है कि इस स्कूटर के ड्रम ब्रेक वर्जन को भी पेश किया जा सकता है। 

फीचर्स 
बजाज अर्बनाइट स्कूटर में बड़ा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल होगा, जिसमें बैटरी रेंज, ओडोमीटर और ट्रिपमीटर की जानकारी भी मिलेगी। इसमें स्मार्टफोन और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के लिए यह इंस्ट्रूमेंट पैनल ब्लूटूथ कनेक्टिविटी भी  सपोर्ट सपोर्ट करेगा। सुरक्षा के तौर पर इसमें इंटीग्रेटेड ब्रेकिंग सिस्टम (IBS) मिल सकता है। 

इनसे होगा मुकाबला
भारतीय बाजार में Bajaj Urbanite का मुकाबला Ather Energy, Okinawa और Hero Electric जैसे स्कूटर्स से होगा।