दैनिक भास्कर हिंदी: अपकमिंग बाइक: Hero की नई Xtreme 160R जल्द होगी लॉन्च, टेस्ट राइड रजिस्ट्रेशन शुरू

June 24th, 2020

हाईलाइट

  • कंपनी इसके लिए टेस्ट राइड रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं
  • Xtreme 160R में नया BS6-कम्प्लायंट 160cc इंजन दिया है
  • Hero की नई बाइक Xtreme 1.R कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पावरफुल इंजन वाली स्पोर्ट्स बाइक्स का क्रेज युवाओं में तेजी से बढ़ा है। ऐसे में देश और दुनिया की कंपनियां इस सेगमेंट पर फोकस करते हुए अपने नए मॉडल बाजार में उतार रही हैं। फिलहाल देश की सबसे बड़ी दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी Hero MotoCorp (हीरो मोटोकॉर्प) अपनी नई बाइक को लॉन्च करने की तैयारी में है। यह बाइक है नई Xtreme 160R (एक्स्ट्रीम 160आर), जो काफी स्टाइलिश होने के साथ बीएस6 मानकों वाले इंजन से लैस है। 

​कंपनी ने इस बाइक की टेस्ट राइडिंग के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है। बता दें Xtreme 160R नेकेड बाइक है। इस बाइक को हीरो मोटोकॉर्प ने फरवरी में पेश किया था और कंपनी की योजना इसे मार्च-अप्रैल में लॉन्च किए जाने की थी। लेकिन कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते इसकी लॉन्चिंग टाल दी गई। 

Triumph Tiger 900 रेंज भारत में हुई लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स

संभावित कीमत
अग्रेसिव लुक वाली Xtreme कंपनी के Xtreme 1.R कॉन्सेप्ट पर बेस्ड है। यह दो वेरियंट (फ्रंट डिस्क और ड्यूल डिस्क) में बाजार में उतारी जाएगी। ये बाइक डुअल टोन पेंट स्कीम के साथ बाजार में उपलब्ध होगी। बात करें कीमत की तो इस बाइक को 90-95 हजार रुपए ( एक्सशोरूम) की कीमत में लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि इसकी रियल प्राइज लॉन्च के बाद ही सामने आएगी।

Hero Xtreme
Hero Xtreme 160R में एक दम नई LED हेडलाइट, LED टेललाइट, LED टर्न इंडिकेटर और फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिए गए हैं। इसमें साइड-स्टैंड-डाउन इंजन कट-ऑफ फंक्शन भी दिया है। बाइक में 17-इंच के अलॉय वील्ज दिए गए हैं। 

इसमें 170 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस दिया गया है। इस बाइक में सिंगल-चैनल एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), फ्रंट में 37mm टेलेस्कोपिक फोर्क्स और रियर में 7-स्टेप अजस्टेबल मोनोशॉक सस्पेंशन दिया गया है।  

Pulsar 125 स्प्लिट सीट वेरिएंट भारत में लॉन्च, जानें कीमत

इंजन और पावर
Hero Xtreme 160R में नया BS6-कम्प्लायंट 160cc इंजन दिया गया है। यह इंजन 8,000rpm पर 15 bhp का पावर और 6,500rpm पर 14Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबाक्स से लैस है। कंपनी का दावा है कि Xtreme 160R मात्र 4.7 सेकंड में 0-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। यह 160cc सेगमेंट में सबसे तेज बाइक होगी।

इनसे होगा मुकाबला
इस नेकेड-स्पोर्ट बाइक का मुकाबला Bajaj Pulsar NS160 (बजाज पल्सर एनएस 160), Suzuki Gixxer (सुजुकी जिक्सर) और TVS Apache RTR 160 4V (टीवीएस अपाचे आरटीआर 160 4वी) जैसी बाइक्स से होगा।