दैनिक भास्कर हिंदी: Honda Activa 6G जल्द हो सकता है लॉन्च, मिलेगा BS-6 इंजन और शानदार फीचर्स

October 19th, 2019

हाईलाइट

  • BS-6 मानक इंजन वाले Activa को हाल ही में लॉन्च किया था
  • नए Activa में मकैनिकल तौर पर कई बदलाव देखने को मिलेंगे
  • नए Activa में कनेक्टिविटी सिस्टम फीचर देखने मिल सकता है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। भारत में दो पहिया वाहनों के उपयोग में स्कूटर्स की मांग बीते कुछ सालों में काफी बढ़ी है। वहीं ​बिक्री के मामले में Honda Activa अपने सेगमेंट में सबसे आगे रहा है। कंपनी ने अब तक इसके कई नए मॉडल लॉन्च किए। जिसमें 3G, 4G के बाद 5G और अब कंपनी जल्द ही Activa 6G मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। 

बता दें कि अप्रैल 2020 से केवल BS-6 मानक इंजन वाली गाड़ियां ही बिकेंगी। इसी को ध्यान में रखते हुए कंपनी ने हाल ही में अपने BS-6 मानक इंजन वाले Activa को पेश किया था। 

ये हो सकते हैं बदलाव
बात करें नए BS-6 इंजन वाले Activa 6G की तो इसमें डिजाइन के साथ-साथ मकैनिकल तौर पर कई बदलाव देखने को मिलेंगे। माना जा रहा है कि Honda Activa 6G को फरवरी 2020 में होनेवाले ऑटो एक्सपो में पहली बार सामने लाया जाएगा। इसके कुछ महीने बाद इसे आधिकारिक रूप से लॉन्च किया जा सकता है। इस स्कूटी की एक्स शो रूम कीमत 60 हजार रुपए के आसपास हो सकती है। 

सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम
कंपनी ने अपने इस स्कूटर के सस्पेंशन और ब्रेकिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव किया है। इसमें आपको फ्रंट डिस्क ब्रेक और रियर ड्रम ब्रेकर्स विद कॉम्बी ब्रेकिंग सिस्टम (CBS) देखने को मिलेगा। वहीं फ्रंट में टेलिस्कोपिक और रियर में मोनेस्कोपिक सस्पेंशन दिए गए हैं। इस स्कूटी में 12 इंच का अलॉय व्हील विद ट्यूबलेस टायर लगा हुआ है। 

फीचर
इस स्कूटर में एक और बड़े बदलाव के रूप में कनेक्टिविटी सिस्टम फीचर देखने मिल सकता है। एक रिपोर्ट के अनुसार इसमें Honda Activa 125 की तरह ब्लूटूथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी फीचर मिल सकता है।  

मिलेगा ये इंजन
इस स्कूटर में बीएस-6 मानक वाला 110cc इंजन दिया जाएगा। यह इंजन 7.96 का पावर और 9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसमें आइडल स्टॉप सिस्टम और फ्यूल इंजेक्शन टेक्नोलॉजी देखने को मिलेगी।