दैनिक भास्कर हिंदी: Honda ने पेश की पहली इलेक्ट्रिक कन्सेप्ट मोटोक्रॉस बाइक, जानें खासियत

April 13th, 2019

हाईलाइट

  • टोक्यो मोटरसाइकिल शो में पेश की बाइक
  • ट्विन-स्पार फ्रेम का इस्तेमाल किया जाएगा
  • इस बाइक में बैटरी लिथियम-आयन होगी

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। जापानी कंपनी Honda ने अपनी इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट मोटोक्रॉस बाइक को टोक्यो मोटरसाइकिल शो में पेश कर दिया है। यह मोटोक्रॉस इलेक्ट्रिक बाइक का प्रोटोटाइप है और यह कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स है। Honda ने इस बाइक को पेश कर इस ओर संकेत किया है कि Honda इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्पेस में काम कर रही है और इसका प्रोडक्शन वर्जन जल्द उतारा जा सकता है। 

ट्विन-स्पार फ्रेम
इस बाइक का लुक काफी आकर्षित है। Honda की ये इलेक्ट्रिक मोटोकॉस बाइक कुछ- कुछ Honda CRF250R की तरह दिखाई देती है। इसमें समान चैसी, स्विंगार्म, सस्पेंशन, व्हील्स और ब्रेक्स दिए गए हैं। CR Electric MX में CRF आधारित ट्विन-स्पार फ्रेम का इस्तेमाल किया जाएगा। इससे पता चलता है कि होंडा और पार्टनर मुगन छोटे आकार की बैटरी और एक इलेक्ट्रिक मोटर बनाने में सक्षम हैं जो CRF मोटोक्रॉस बाइक के फ्रेम में फिट हो सकती है। 

मेन पावर
स्पेसिफिकेशन्स और बैटरी की क्षमता के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। हालांकि यह साफ है कि इसकी मेन पावर यूनिट दिखने में छोटे वर्जन की तरह है जो कि इलेक्ट्रिक सुपरबाइक में Mugen Shinden में इस्तेमाल की जाती है। इस साल जिसका उपयोग Isle ऑफ मैन TT में एक बार फिर से किया जाएगा। 

लिथियम-आयन बैटरी 
कंपनी से मिली जानकारी के अनुसार बैटरी लिथियम-आयन होगी और इसकी Maxell द्वारा मैन्युफैक्चरिंग की जाएगी, जो कि दूसरी जापानी उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनी है। दोनों इलेक्ट्रिक मोटर और इन्वर्टर लिक्विड-कूल्ड कॉन्सेप्ट बाइक होंगी। इस बाइक का प्रोडक्शन कब किया जाएगा इस बारे में फिलहाल यह जानकारी नहीं दी गई है।