दैनिक भास्कर हिंदी: वीडियो : Kawasaki ने दिखाई तीन पहियों वाली कॉन्सेप्ट बाइक J की झलक

September 25th, 2018

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। Kawasaki ने अपनी खास कॉन्सेप्ट बाइक की तस्वीर टीज की है। इस बाइक की खासियत है कि ये बाइक 3 पहियों पर चलेगी। कावासाकी ने स्ट्रीट लीगल थ्री व्हीलर पहली बार दुनिया के सामने पेश की है। इससे पहले जापानी  कंपनी कावासाकी ने टोक्यो मोटर शो 2013 में यह तीन पहियों वाली बाइक शोकेस की थी। कॉन्सेप्ट जे के नाम से पुकारी जाने वाली इस बाइक को कावासाकी ने फिर से टीज किया है। बता दें कि पिछले हफ्ते कावासाकी के यूनाइटेड स्टेट्स यूट्यूब चैनल पर तीन पहिए वाली इस बाइक का वीडियो टीज किया गया था। अब कावासाकी के यूरोप यूट्यूब चैनल ने बैटरी से चलने वाली इस थ्री-व्हीलर का टीजर वीडियो अपलोड किया है। 

कावासाकी की यह थ्री-व्हीलर बिना पेट्रोल-डीजल के चलती है क्योंकि ये पूरी तरह से इलैक्ट्रिक बाइक है। इस बाइक के साथ कावासाकी ने कई राइडिंग पेजिशन दी हैं जिनमें बाइक चलाने वाले को अपनी पेजिशन बदलने पर बाइक की पोजिशन भी बदलने का ऑप्शन मिलता है। शहर में बाइक चलाने पर आप आरामदायक कम्फर्ट राइडिंग मोड चुन सकेंगे जिसमें अापकी बैठक काफी आसान होगी, वहीं बाइक को अगर तेज रफ्तार में चलाना हो तो आपको स्पोर्ट मोड चुनना होगा जिसमें इस बाइक का अगला हिस्सा और भी झुक जाता है और राइडर इस बाइक के अगले हिस्से पर लगभग लेट सा जाता है। इस बाइक की बैटरी अगले दो व्हील्स और पिछले सिंगल व्हील को पावर देती है। 

देखिए टीजर वीडियो :

अब दुनियाभर में थ्री-व्हीलर बाइक्स का चलन भी बढ़ता जा रहा है, पहले से ही बाजार में काफी सारी कंपनियां इस कॉन्सेप्ट पर काम करना शुरू कर चुकी हैं जिनमें कैन-अम स्पायडर, पोलेरिस स्लिंगशॉट और यामाहा निकेन शामिल हैं। जहां कावासाकी ने तीन पहिये वाली इस बाइक के बारे में और कोई जानकारी मुहैया नहीं कराई है, टीजर वीडियो में ये समझ आता है कि कावासाकी इस तरह की बाइक पर तेजी से काम कर रही है। जहां कावासाकी इस बाइक को टीज कर रही है, वहीं यामाहा निकेन थ्री-व्हीलर 2018 के अंत तक लॉन्च होने की संभावना है और हमारा मानना है कि कावासाकी भी संभवतः इस बाइक के प्रोडक्शन मॉडल को 2018 के अंत तक दुनिया के सामने पेश करेगी।