comScore

Maruti Baleno के भारत में 4 साल हुए पूरे, बिकी 6.5 लाख कार

Maruti Baleno के भारत में 4 साल हुए पूरे, बिकी 6.5 लाख कार

हाईलाइट

  • 4 सालों में Baleno को ग्राहकों का शानदार रिस्पॉन्स
  • Maruti ने अब तक 6.5 लाख Baleno की बिक्री की
  • BS6 इंजन के साथ आती है प्रीमियम हैचबैक Baleno

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki India Limited की प्रीमियम हैचबैक Baleno ने भारतीय बाजार में अपने चार साल पूरे कर लिए हैं। इन वर्षों में इस कार को ग्राहकों का काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। Baleno ने अब तक 6.5 लाख कार बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया है। आपको बता दें कि स्टाइलिश लुक और शानदार फीचर्स के साथ आने वाली ये हैचबैक लॉन्च के बाद से ही सुर्खियों में बनी रही है। 

Maruti Suzuki ने यह प्रीमियम हैचबैक अक्टूबर 2015 में लॉन्च की थी। वहीं यह कंपनी की दूसरी कार बनी, जिसकी बिक्री Nexa dealerships पर अक्टूबर 2018 में शुरू हुई थी। इस प्रीमियम हैचबैक के देश के 200 शहरों में 360 Nexa शोरूम्स में बिक्री होती है।

आपको बता दें कि जनवरी 2019 में Baleno में स्मार्ट हाईब्रिड तकनीक के साथ 1.2-लीटर DualJet K12N का 4-सिलिंडर वाला पेट्रोल इंजन शामिल किया गया। वहीं बाद में इस कार को BS-6 नॉर्म्स वाले इंजन के साथ उतारा गया। यह B2 सेगमेंट की पहली हैचबैक है। इस कार में BSVI इमिशन स्टैंडर्ड के साथ Heartect प्लेटफॉर्म दिया गया है।  

Maruti Suzuki का कहना है कि ‘Make in India’ फिलॉशिफी के तहत इसे बनाया गया था, जिसके यूनिट्स भारत से बाहर भी काफी बिके। कंपनी ने अपनी सहयोगी कंपनी के होमलैंड यानी जापान में भी इसकी बिक्री की है। 

परफोर्मेंस
Baleno के दो पेट्रोल मॉडल्स- एक नॉर्मल 1.2 लीटर और दूसरी स्मार्ट हाइब्रिड वर्जन के साथ बाजार में उपलब्ध है। Baleno में 1.2 लीटर का डुअल जेट और डुअल वीवीटी BS-VI इंजन दिया गया है। यह कार CVT गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है। कार में मिलने वाला यह नया इंजन बेहतर सेटिंग्स के साथ आता है और पेट्रोल की बचत भी करता है। Baleno के नए मॉडल की एक्सशोरूम कीमत 5.58 लाख रुपए से 8.90 लाख रुपए तक है। 

माइलेज
कंपनी के अनुसार Baleno का माइलेज 23.87kpl का माइलेज मिलता है। वहीं इसका K12B इंजन वेरिएंट 21.4kpl का माइलेज देता है। इसका डुअलजेट इंजन 90hp पावर और 113Nm टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन से गाड़ी को स्टार्ट-स्टॉप करने में भी फ्यूल की बचत भी होती है।

कमेंट करें
CzNI2