दैनिक भास्कर हिंदी: MG Hector ने बिक्री के मामले में Tata Harrier और XUV 500 पछाड़ा

November 6th, 2019

हाईलाइट

  • Hector SUV ने अक्टूबर 2019 में 3,556 हेक्टर बेची हैं
  • अक्टूबर माह में XUV 500 की 1,378 यूनिट बेची गई
  • पिछले माह Jeep Compass की 854 यूनिट की बिक्री हुई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। ऑटो सेक्टर में जहां मंदी देखने को मिल रही है, वहीं ब्रिटिश कंपनी MG Motor ने इस समय में फतह की है। कंपनी द्वारा जून माह के आखिर में लॉन्च की गई पहली कार Hector SUV ने बिक्री के मामले में अपने प्रतिद्धंदी वाहनों को पीछे छोड़ दिया है। MG Hector ने कॉम्पैक्ट SUV सेगमेंट में लगातार चौथे महीने अपना अलग मुकाम हासिल किया है। 

आपको बता दें कि MG Motor की इंटरनेट कनेक्टेड एसयूवी Hector की कीमत में कंपनी ने 2.5 फीसदी की बढ़ोतरी भी कर दी है। बावजूद इसके अक्टूबर माह में Hector ने Tata Harrier, Mahindra XUV500 और Jeep Compass को बिक्री के मामले में पछाड़ दिया है। रिपोर्ट के अनुसार MG Motors ने भारतीय बाजार में अक्टूबर 2019 में 3,556 हेक्टर बेची हैं।

बात करें इस सेगमेंट में Tata Harrier, Mahindra XUV500 और Jeep Compass की तो इनकी बिक्री Hector से काफी कम रही है। अक्टूबर 2019 में Tata Harrier की जहां 1,251 यूनिट बेची, वहीं XUV 500 की 1,378 यूनिट और Jeep Compass की  854 यूनिट की बिक्री हुई। 

एक महीने में मिलीं 28 हजार बुकिंग
MG Hector को भारतीय बाजार में इस साल जुलाई में पेश किया गया था। शानदार रिस्पॉन्स के चलते जुलाई में कंपनी ने इस कार की बुकिंग को रोक दिया था। फिलहाल, इसकी शुरुआती कीमत 12.48 लाख रुपए है। जबकि इसके टॉप-इंड वेरियंट की कीमत 17.28 लाख रुपए (एक्स-शोरूम) है। 

फीचर्स
MG Hector में कई कनेक्टिविटी फीचर्स दिए गए हैं। ये AI इनेबल्ड कार है। इसमें एडवांस्ड कनेक्टिविटी सिस्टम 'i-Smart नेक्स्ट-जनरेशन सिस्टम' दिया गया है। ये एक कम्पलीट इंटीग्रेटेड सॉल्यूशन है, जिसमें सॉफ्टवेयर, हार्डवेयरस, कनेक्टिविटी, सर्विस और ऐप्स शामिल हैं। i-Smart कनेक्टिविटी सिस्टम एंडवांस्ड टेक्नोलॉजी, स्मार्ट ऐप, बिल्ट-इन-ऐप्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), स्मार्ट फीचर्स, वॉयस असिस्टेंट और इंफोटेनमेंट जैसे फीचर्स के साथ पेश किया गया है। 

पावर
पावर की बात करें तो MG Hector में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है। यह इंजन 143hp का पावर और 250Nm टॉर्क जनरेट करता है। वहीं दूसरा 2.0-लीटर का डीजल इंजन है, यह इंजन 170hp का पावर और 350Nm टॉर्क जनरेट करता है। दोनों इंजन में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैंडर्ड दिया गया है। इन दोनों इंजन के अलावा कंपनी ने पेट्रोल इंजन का 48V माइल्ड हाइब्रिड वेरियंट भी दिया है। इसमें सिर्फ 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प मिलेगा।