comScore

ऑटो: नया Honda Activa 6G इस टेक्नोलॉजी के साथ हुआ लॉन्च, जानें कीमत

ऑटो: नया Honda Activa 6G इस टेक्नोलॉजी के साथ हुआ लॉन्च, जानें कीमत

हाईलाइट

  • Activa का छठवीं जेनरेशन का मॉडल लॉन्च
  • यह स्टैंडर्ड और डीलक्स दो वेरिएंट में उपलब्ध है
  • Activa 6 की बुकिंग कंपनी ने शुरू कर दी है

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने कहा है कि दिवाली से पहले दोपहिया वाहनों की बिक्री में तेजी की उम्मीद नहीं है। इससे पहले Honda (होंडा) ने अपने प्रमुख स्कूटर ब्रांड, Activa (एक्टिवा) का न्यू जेनरेशन मॉडल लॉन्च किया। कंपनी ने इसे Activa 6G (एक्टिवा 6जी) नाम से बाजार में उतारा है। 

नए Activa 6G के डिजाइन में हल्के बदलाव किए गए हैं। यह स्कूटर 6 रंगों के विकल्प के साथ उपलब्ध है। इसकी बुकिंग शुरू कर दी है। इसकी डिलीवरी अगले महीने शुरू होगी।

कीमत
नया स्कूटर दो वेरिएंट Standard और Delux (स्टैंडर्ड और डीलक्स) में उपलब्ध है। बात करें कीमत की तो नए Honda Activa 6G की शुरूआती कीमत 63,912 रुपए रखी गई है। यह मौजूदा मॉडल की तुलना में 12-13 प्रतिशत अधिक महंगा है। 

इंजन और पावर
नए Honda Activa 6G में BS6 ईंधन उत्सर्जन मानक वाला 109cc इंजन दिया गया है। खास बात यह कि नए इंजन में कार्ब्युरेटर की जगह फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम टेक्नोलॉजी दी गई है। नया इंजन 8,000 rpm पर 7.68 bhp का पावर और 5,250 rpm पर 8.79 Nm पीक टॉर्क जेनरेट करता है। Honda का दावा है कि Activa 6G में Activa 5G की तुलना में 10 फीसदी अधिक माइलेज मिलेगा।  

फीचर्स
नए Activa 6G में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल दिया गया है। इसके अलावा इसमें रिमोट हैच ओपनिंग, मल्टी फंक्शन-की दी गई है। इसमें ​कई फीचर्स पुराने एक्टिवा की तरह ही मिलेंगे। इसमें Activa 125 में मिलने वाजा नया साइलेंट-स्टार्ट ACG मोटर दिया गया है।

दिवाली तक बिक्री बढ़ने के आसार 
होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी मिनोरू काटो ने कहा, कि “हम मानते हैं कि बाजार फिर से बढ़ेगा। लेकिन, अगले वित्तीय वर्ष (2020-21) मूल्य बिंदुओं के कारण मुश्किल होगा। ग्राहकों द्वारा नई कीमतें स्वीकार किए जाने के बाद हमें पांच से छह महीने में सुधार की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि दिवाली में बिक्री बढ़ने की संभावना है।

दिया ये संकेत
एचएमएसआई का कहना है कि उसने 2019-20 में BS-VI तकनीक, प्लांट इनग्रेशन और जैसे क्षेत्रों में 1,800 करोड़ रुपए का निवेश किया है।सीनियर वाइस प्रेसिडेंट सेल्स एंड मार्केटिंग यदविंदर सिंह गुलेरिया ने कहा कि, अपने उत्पादों को अधिक किफायती बनाने के लिए, होंडा के पास आकर्षक वित्त योजनाएं हैं और वह डीलरों के साथ मिलकर काम कर रही है। उन्होंने इस बात का संकेत दिया कि इस  लाइन-अप में छंटनी होगी, जिसमें कम से कम चार से पांच मॉडल BS-VI में अपग्रेड नहीं होंगे। हालांकि इनमें कौन से मॉडल शामिल होंगे, फिलहाल इसकी जानकारी नहीं दी गई है।

कमेंट करें
hkRUT