दैनिक भास्कर हिंदी: Tata Motors की इस आइकॉनिक एसयूवी को मिला शानदार रिस्पॉन्स, 10,000 यूनिट्स के पार पहुंचा प्रोडक्शन

July 27th, 2021

हाईलाइट

  • सफारी की 10,000वीं यूनिट का प्रोडक्शन हुआ
  • फरवरी में लॉन्च हुई थी नई Tata Safari
  • OMEGARC प्लेटफॉर्म पर बनी है नई Safari

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। देश की सबसे बड़ी वाहन निर्माता कंपनी Tata Motors (टाटा मोटर्स) की आइकॉनिक एसयूवी Safari (सफारी) के नए मॉडल को जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला है। कंपनी ने अपनी पुणे स्थित प्रोडक्शन प्लांट से नई Safari SUV की 10,000वीं यूनिट का प्रोडक्शन किया है। इसकी जानकारी कंपनी ने मंगलवार को ट्वीट कर दी है। 

आपको बता दें कि, भारतीय सड़कों पर 90 के दशक में राज करने वाली इस एसयूवी के नए अवतार को फरवरी 2021 में लॉन्च किया था। 2021 Tata Safari को 14.69 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया था।

Honda Amaze फेसलिफ्ट 17 अगस्त को होगी लॉन्च, शुरू हुई बुकिंग!

आपको बता दें कि टाटा मोटर्स ने फरवरी माह में नई Safari की महज 100 यूनिट्स का उत्पादन किया था। लेकिन 4 माह से भी कम समय में कंपनी ने 9,9000 यूनिट्स का निर्माण किया। कंपनी ने कहा, नई 2021 टाटा सफारी को "डायनेमिक डिज़ाइन, आरामदायक थ्री-रो सीटिंग, प्रीमियम इंटीरियर, कीन ड्राइविंग एक्सपीरियंस और सुरक्षा सुविधाओं के साथ तैयार किया गया है।

नई Safari को ग्राहकों द्वारा मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स को लेकर, टाटा मोटर्स पैसेंजर व्हीकल्स बिजनेस यूनिट के अध्यक्ष, शैलेश चंद्रा ने कहा, "हमने अपने देश के लंबे इतिहास में सबसे कठिन दौर (कोरोना काल) में से एक के दौरान यह मुकाम हासिल किया है।" उन्होंने कहा सफारी अपने नए अवतार में टाटा मोटर्स की इंपैक्ट 2.0 डिजाइन भाषा के OMEGARC प्लेटफॉर्म पर तैयार की गई है। जो लैंड रोवर के प्रसिद्ध डी 8 प्लेटफॉर्म के आर्किटेक्चर से प्रेरित है, उन्होंने कहा कि " यह ब्रांड पहले से ही सेगमेंट में अग्रणी है"।

फीचर्स और सुरक्षा
नई सफारी में ऑयस्टर व्हाइट कलर स्कीम पर आधारित केबिन मिलता है। इसमें कैप्टन सीट्स के साथ सिक्स सीटर लेआउट और सेवन सीटर कंफिगरेशन का ऑप्शन मिलता है। इसके केबिन में 8.8 इंच का फ्लोटिंग आइलैंड टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 9.स्पीकर जेबीएल म्यूजिक सिस्टम, 7 इंच डिस्प्ले वाला इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एचवीएसी के साथ ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 6 वे पावर्ड ड्राइवर सीट और टीपीएमएस मिलता है। 

सुरक्षा के लिहाज से नई सफारी में 6 एयरबैग, आल 4 डिस्क ब्रेक और इलेक्ट्रिक पार्किंग ब्रेक दिए गए हैं। इसके अलावा मूड लाइटिंग, ऑटो डिमिंग IRVM और एक मनोरम सनरूफ जैसे फीचर्स भी इसमें दिए गए हैं। 

Mahindra XUV700 इन शानदार फीचर्स से होगी लैस, 15 अगस्त को उठ सकता है पर्दा

इंजन और पावर
2021 Tata Safari में कंपनी ने 2.0 लीटर की क्षमता वाला दमदार Kryotec टर्बो डीजल इंजन दिया है। यह इंजन 170hp और 350 एनएम का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6 स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स दिया गया है। कंपनी के अनुसार, नई सफारी ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ 14.8 kmpl का माइलेज देने में सक्षम है।